SBI Green FD Scheme: Now you will get more interest in this scheme of SBI, see complete details before investing.

SBI Green FD Scheme: SBI की इस स्कीम में अब मिलेगा अधिक ब्याज, निवेश से पहले देखें पूरी डिटेल

SBI Bank Green FD Scheme – एसबीआई बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को नै एफडी स्कीम में निवेश करने पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम को बैंक की तरफ से जैसे ही शुरू किया गया तब से लेकर अब तक ये स्कीम काफी पॉपुलर हो चुकी है। इस स्कीम की सबसे बड़ी बात ये है की इस स्कीम में भारतियों के साथ साथ में एनआरआई भी निवेश कर सकते है और स्कीम में मिलने वाले लाभ ले सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से अपनी इस स्कीम में निवेश करने की तीन अलग अलग समय अवधी का ऑप्शन ग्राहकों को दिया जा रहा है। तीनों समय अवधी में मिलने वाली ब्याज दरें भी अलग अलग दी जाती है। इसके अलावा आपको बता दें की इस स्कीम में अगर कोई सीनियर सिटीजन अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

SBI Green FD Scheme Detail

भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से शुरू की गई इस ग्रीन एफडी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को अधिक ब्याज दिया जा रहा है और इसके साथ ही ग्राहक अपने पैसे को जब इस स्कीम में निवेश करते है तो उस पैसे को बैंक की तरफ से पर्यावरण से जुडी योजनाओं को फाइनेंस करने में लगाया जाता है।

इस स्कीम में में निवेश करने के लिए ग्राहकों को बैंक की तरफ से 1111 दिन के साथ साथ में 1777 दिन की अवधी के निवेश का ऑप्शन दिया जाता है। इसके अलावा ग्राहक इस स्कीम में अपने पैसे को 2222 दिन की अवधी के लिए भी निवेश कर सकते है।

इन तीनों अवधी में ब्याज की दरें भी काफी बेहतरीन दी जा रही है। साधारण नागरिकों को मिलने वाले ब्याज की अगर बात करें तो 1111 दिन और 1777 दिन की अवधी के लिए 6.65 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा 2222 दिन की अवधी के लिए निवेश करने पर आपको 6.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

सीनियर सिटीजन के लिए इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज की अगर बात करें तो इसमें 1111 दिन और 1777 दिन के लिए अगर कोई सीनियर सिटीजन निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 7.15 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। वहीँ 2222 दिन के लिए निवेश करने पर सीनियर सिटीजन को बैंक की तरफ से 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

SBI Green FD Scheme में निवेश कैसे करेंगे

SBI Bank की तरफ से चलाई जा रही अपनी इस ग्रीन एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए काफी आसान सी प्रक्रिया बनाई गई है। इसमें निवेश के लिए आपको एसबीआई बैंक में जाना होगा और वहां जाकर के अपने निवेश की शुरुआत करनी होगी।

साथ में आप जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करना चाहते है वो भी आपको अपने साथ में लेकर जाना होगा क्योंकि इस स्कीम में एकमुश्त निवेश किया जाता है। इसके अलावा आपको अपने कुछ जरुरी दस्तावेज भी बैंक में साथ लेकर जाने होंगे जिनकी मदद से आपका अकाउंट इस स्कीम में ओपन किया जायेगा।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *