SBI Amrit Kalash FD : 3 महीने बाकि, 7.60 फीसदी ब्याज लेने का मौका, देखें कैसे करना है निवेश

Written by Priyanshi Rao

Published on:

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के जरिये बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दे रहा है जिसके चलते ग्राहक काफी अधिक मुनाफा कमाई कर रहे है। बैंक की तरफ से अपनी सभी बचत योजनाओं में अधिक ब्याज दे रहा है लेकिन एक स्कीम ऐसी भी है जिसमे निवेश के बाद में ग्राहक 7.60 फीसदी तक का ब्याज ले सकते है।

बैंक ने Amrit kalash FD Scheme को स्पेशल तरीके से चलाया हुआ है और इस बचत योजना में निवेश करके लाभ लेने के केवल तीन महीने बाकि रह गए है। बैंक की तरफ से 30 सितम्बर 2024 तक के लिए इस बचत योजना में निवेश करने पर अधिक लाभ दिया जा रहा है। इससे बैंक SBI Bank की तरफ से Amrit kalash FD Scheme को अप्रैल में भी बंद करने का कहा था लेकिन इसकी समय अवधी को आगे बढ़ा दिया गया था। चलिए आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दे देते है।

SBI SBI Amrit Kalash बचत योजना क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से अपनी अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को फरवरी 2023 में शुरू किया गया था और तब से लेकर अभी तक इस स्कीम में देश के लाखों लोगों को कमाई का मौका दिया जा रहा है। ये योजना बैंक की तरफ से चलाई गई एक स्पेशल बचत योजना है जिसमे निवेश के बाद में निवेशकों को बैंक अधिक ब्याज देता है। इसमें अगर कोई सीनियर सिटीजन निवेश करता है तो उसको अधिक लाभ बैंक की तरफ से दिया जाता है।

कितने दिन के लिए पैसे को निवेश करना होगा?

SBI Amrit kalash FD में आप सभी 30 सितम्बर 2024 तक निवेश कर सकते है और इसके बाद में अगर बैंक की तरफ से इस योजना की बंद होने की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया तो ये स्कीम यही बंद हो जायेगी और आप फिर इस स्कीम में नया निवेश नहीं कर सकते है। मौजूदा समय में इस स्कीम में ग्राहक अपने पैसे को 400 दिन की अवधी के लिए निवेश कर सकते है।

कितना ब्याज दिया जाता है?

SBI Amrit kalash FD Scheme में अगर कोई भी देश का नागरिक अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में निवेश करने के बाद में बैंक की तरफ से 7.6 फीसदी की दर से लाभ दिया जाता है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से चलाई जा रही इस SBI Amrit kalash FD Scheme में आप 2 करोड़ रूपए तक निवेश करके आसानी के साथ में मोटा पैसा ब्याज का अर्जित कर सकते है। आपको बता दें की इस स्कीम में आपको जो भी ब्याज बैंक की तरफ से दिया जाता है उस पर टीडीएस कटौती होती है और उसके बाद में आपके बैंक खाते में बाकि का पैसा भेज दिया जाता है।

समय से पहले निकासी

देश में जितनी भी बचत योजनाएं चलाई जा रही है उन सभी योजनाओं में बैंकों की तरफ से समय से पहले ही निकासी का ऑप्शन ग्राहकों को दिया जाता है। अगर आप समय से पहले SBI Amrit kalash FD Scheme में अपने पैसे की निकासी करते है तो बैंक की तरफ से कुछ फीसदी कटौती की जाती है और बाकि का पैसा आपको वापस कर दिया जाता है।

Leave a Comment