RRB recruitment

रेलवे में भर्ती होने का सुनहरा मौका, तकनीशियन के पदों के लिए बम्पर भर्ती, जाने पूर्ण विवरण

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से टेक्निशन के पदों के लिए बम्पर भर्ती आयोजित की जा रही है। अगर आप रेलवे में भर्ती होने की तैयारी कर रहे है। तो ये आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है। RRB की तरफ से सिग्नल एवं टेक्निशन के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू हो चुके है। और इस भर्ती के लिए 8 अप्रेल तक ऑनलाइन आवेदन एवं शुल्क भुगतान किया जा सकता है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से 9144 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे है।

भर्ती के लिए आवेदन तिथि

यदि आप रेलवे सिग्नल एवं टेक्निशन के पदों के लिए भर्ती आवेदन कर रहे है तो आपको बता दे की 9 मार्च से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और 8 अप्रेल तक फॉर्म भरे जाने है। इस भर्ती के लिए आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए 9 से 18 अप्रेल तक करेक्शन करवाया जा सकता है।

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

RRB तकनीशियन भर्ती के लिए सामान्य वर्ग , EWS एवं OBC के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 500 रु निर्धारित है । इसमें रेलवे की फीस वापसी निति के तहत एग्जाम में उपस्थित होने के समय 400 रु की फीस कैंडिडेट को वापस करने का नियम लागु है। इसके साथ जो लोग SC एवं ST और PH में आते है उनके लिए एवं महिलाओ के लिए 250 रु की फीस तय है।

कैंडिडेट के लिए पात्रता

RRB की तरफ से आयोजित की जा रही इस भर्ती के लिए तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के लिए साइंस, इलेक्ट्रॉनिक, फिजिक्स , कंप्यूटर साइंस या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में स्नातक, या BE / बी टेक होना चाहिए एवं टेक्निकल ग्रेड 3 एवं अन्य पोस्ट के लिए ITI के साथ 12th पास की होनी चाहिए जिसमे फिजिक्स एवं मैथ के साथ हो या फिर ITI दसवीं के साथ की हो।

आयु सीमा

टेक्निशन पद के लिए आवेदनकर्ता की अधिकतम आयु 36 साल एवं न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए इसके साथ ही तकनीशियन ग्रेड 3 के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष एवं न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही जिन वर्ग को आयु सीमा में आरक्षण प्राप्त है वो सरकार के नियमो के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से लागु होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान

RRB तकनीशियन भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए शुल्क भुगतान इंटरनेट बैंकिंग , डेबिट कार्ड, UPI , क्रेडिट कार्ड की मदद से की जा सकती है। जिन लोगो ने फॉर्म भरा है और शुल्क अदा नहीं किया है। उनका आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा। ऐसे में शुल्क भुगतान करना जरुरी है।

एग्जाम डिटेल्स एवं सिलबस

रेलवे टेक्निशन ग्रेड 1 भर्ती के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित एग्जाम होगा। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित, रीजनिंग, कंप्यूटर, सामान्य विज्ञानं एवं इंजीनियरिंग के सवाल शामिल होंगे। इसके साथ ही 90 मिनट का एग्जाम होगा। जबकि टेक्निशन ग्रेड 2 के लिए 90 मिनट का एग्जाम होगा। इसमें भी 100 प्रश्न शामिल होंगे। और इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होगी। 1 / 3 की नेगेटिव मार्किंग का सिस्टम एग्जाम में होने वाला है। ग्रेड 3 के लिए गणित के 25 , सामान्य ज्ञान के 25 , सामान्य विज्ञानं के 40 एवं करंट के 10 सवाल होंगे इसमें भी 90 मिनट का समय होगा।

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आयोजित टेक्निशन भर्ती के लिए सलेक्शन प्रक्रिया कई चरणों में होने वाली है। पहले चरण में CBT आधारित एग्जाम होने वाला है। जिसमे सम्बंधित विषय के प्रश्न आने वाले है। इसमें नेगेटिव मार्किंग सिस्टम लागु है। इसके बाद उम्मीदवारों का दस्तावेज जाँच एवं अन्य प्रक्रिया को पूर्ण किया जाना है। इसके बाद कट ऑफ लिस्ट जारी होगी। इसमें जो लोग सिलेक्टेड होंगे। उन लोगो को आगे की प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *