rajasthan police

राजस्थान पुलिस में खिलाड़ियों के लिए भर्ती, कबड्डी, खो खो सहित अन्य कई खेल शामिल, जाने विवरण

राजस्थान पुलिस में खिलाड़ियों के लिए भर्ती का आवेदन शुरू होने वाला है। राजस्थान पुलिस खेल चयन भर्ती बोर्ड की तरफ से अलग अलग गेम के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। जिसमे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होने वाली है। जबकि 16 अप्रेल तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चालू रहेगी। इस भर्ती में कांस्टेबल के कुल 1342 पद शामिल है।

22 स्पोर्ट

राजस्थान पुलिस खेल डिपार्टमेंट में हो रही इस भर्ती में 22 तरह के खेल शामिल है। इसमें हॉकी, फुटबाल, जुडो, जिम्नास्टिक, साइक्लिंग, स्विमिंग, घुड़सवारी, बैडमिंटन, खो खो, कुस्ती, करते, तवैकवांडो , वुशु सहित अन्य कई खेल शामिल है। इन खेलो के खिलाडी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट के जरिये पूर्ण की जा सकती है।

भर्ती के लिए आयु एवं शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट खेल महकमे में होने वाली इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 साल एवं न्यूतनम 18 वर्ष है। जबकि जिन वर्गों को आयु सीमा में छूट प्राप्त है। उनको भर्ती बोर्ड के नियमो के तहत आरक्षण का लाभ का प्रावधान है। जबकि इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12 वी पास रखी गई है। किसी भी मान्यता प्राप्त भर्ती बोर्ड से बाहरवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की गई होनी चाहिए।

भर्ती के लिए जरुरी दस्तावेज एवं आवेदन शुल्क

जिन उम्मीदवार को इस भर्ती के लिए आवेदन करना है। उनके पास शैक्षणिक प्रमाण, आधार कार्ड, यदि आरक्षित वर्ग से है तो सम्बंधित दस्तावेज, खेल प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरुरी है। राजस्थान पुलिस खेल विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल , OBC एवं EBC के लिए 600 रु निर्धारित है। जबकि PWD , ST , SC वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रु निर्धारित किया गया है। भर्ती के लिए शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

कैसे होगा आवेदन

जिन लोगो को आवेदन करना है वो sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट के जरिये आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है। या फिर किसी भी ऑनलाइन फॉर्म भरने की दुकान या साइबर कैफे की दुकान से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करवा सकते है। 27 मार्च से 16 अप्रेल तक इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी रहने वाली है। इस दौरान अभ्यर्थी आवेदन को पूर्ण कर सकते है।

फिजिकल मापदंड

इस भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवार के लिए कद 168cms और महिलाओ के लिए 152cms सामान्य एवं TSP क्षेत्र के लिए तय है। जबकि सहरिया एवं बरन तहसील क्षेत्र के लिए पुरुष उमीदवार के लिए 160cms एवं महिलाओ के लिए 145cms कद होना चाहिए। छाती पुरुष सामान्य एवं TSP क्षेत्र के लिए 81 cms से 89 cms फुलावट के साथ तय है। इसके साथ ही आपको बता दे की उम्मीदवार केवल एक ही खेल के लिए आवेदन कर सकते है।

rajasthan-police-recruitment-2024_1711359252

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *