Post Office Scheme: इस स्कीम में मिलेंगे 7 लाख 24 हजार, बस इतना करना होगा निवेश, देखें पूरी खबर

Post Office Best Scheme – अगर आप अपने आने वाले भविष्य के लिए कुछ पैसे का जुगाड़ करना चाहते है तो आपको आज से ही निवेश करना शुरू करना होगा। क्योंकि छोटी छोटी बचत करके ही आप एक दिन अपने लिए एक बड़ा अमाउंट जमा कर सकते है।

इसके लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) आपके बहुत काम आने वाली है। डाकघर की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपको एक बार अपने पैसे को निवेश करना होता है और फिर आपको निवेश की अवधी पूरी होने पर डाकघर की तरफ से तगड़ी ब्याज दर के साथ में काफी मोटा पैसा रिटर्न किया जाता है।

डाकघर की टाइम डिपॉजिट स्कीम मौजूदा समय में ग्राहकों के लिए निवेश की पहली पसंद बन चुकी है क्योंकि इसमें एक तो आपको 1 साल से लेकर के 5 साल की अवधी के लिए निवेश का ऑप्शन मिल जाता है और दूसरा आपको बेहतरीन ब्याज दर के साथ में डाकघर की तरफ से रिटर्न का लाभ दिया जाता है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से और आपको इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में और कैसे आप निवेश कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकरी देते है।

Post Office Time Deposit Scheme

अगर आप अपने निवेश पर अच्छी खासी कमाई करना चाहते है तो आपको डाकघर की इस स्कीम में निवेश जरूर करना चाहिए। इस स्कीम में निवेश के बाद में आपको पैसे की सुरक्षा तो मिलती ही है साथ में आपको समय पर पूरा पैसा रिटर्न की गारंटी भारत सरकार की होती है। इसलिए निवेश करने पर आपको एक फीसदी भी चिंता करने की जरुरत नहीं होती है।

इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और साथ में सभी लोगों को एक समान ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है फिर चाहे वो गरीब हो या फिर आमिर हो इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। इस स्कीम में आप अपने निवेश की शुरुआत केवल 1000 रूपए से भी कर सकते है और अधिकतम आप करोड़ों में कितने भी रूपए इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में ब्याज दर कितनी है?

ब्याज दर की इस स्कीम में अगर बात करें तो आपको काफी तगड़ी ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। जैसा की हमने ऊपर इस आर्टिकल में बताया की आपको इस स्कीम में 1 साल से 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करने का मौका मिल जाता है तो आपको इन सभी समय अवधी में ब्याज दर का लाभ भी अलग अलग दिया जाता है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको 6.9 फीसदी के हिसाब से और दो साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको 7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा 3 साल के लिए पैसे को निवेश करने पर आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिल जाता है। इसके अलावा 5 साल की अवधी के लिए पैसे को टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

टैक्स में छूट का भी मिलता है लाभ

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में अगर आपने निवेश किया है तो आपको आयकर में छूट का लाभ भी दिया जाता है। आयकर अधिनियम की धरा 80C के तहत आपको इस स्कीम में निवेश करने पर सरकार की तरफ से छूट दी जाती है। इसके अलावा आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आप देश के किसी भी डाकघर में अपने खाता को ट्रांसफर करवा सकते है। उदाहरण के लिए यदि आपने मुंबई में अपना खाता खुलवाया है और निवेश की शुरुआत की है तो आप जब चाहे तब अपने खाते को पटना में ट्रांसफर करवा सकते है।

7 लाख 24 हजार कैसे मिलेंगे?

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप अगर 7 लाख 24 हजार रूपए का रिटर्न लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में अपने 5 लाख रूपए को 5 साल की अवधी के लिए निवेश करना होगा। 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको इस स्कीम में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के उपरांत 2,24,974 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है।

इसके अलावा आपको इस स्कीम में जब निवेश की अवधी पूरी होती है तो कुल रिटर्न 7,24,974 रुपए का दिया जाता है। आपको बता दें की 5 लाख रूपए के 5 साल के निवेश पर ही आपको ये राशि दी जाती है। इसके अलावा अगर आप 5 लाख रूपए को 1 साल, 2 साल या फिर 3 साल के लिए निवेश करते है तो आपको रिटर्न के रूप में मिलने वाली राशि भी अलग अलग होती है।

1 साल तक 5 लाख रूपए निवेश करने पर आपको ₹5,35,403 रूपए मिलते है। इसके अलावा दो साल में आपको ₹5,74,441 और 3 साल के लिए 5 लाख रूपए को निवेश करने पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको ₹6,17,538 का रिटर्न दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment