Post Office SCSS Scheme: नौकरी की जरुरत नहीं, अब हर महीने डाकघर देगा ₹10250 घर बैठे, देखें

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Post Office SCSS Scheme – आज के समय में डाकघर की तरफ से इतनी योजनाओं को देश के नागरिकों के लिए चलाया जा रहा है की उनमे निवेश करके आप आसानी के साथ में घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आप अपनी हर महीने आने वाली सैलरी से थोड़े थोड़े पैसे की बचत करके इन योजनाओं में लगा सकते है और उसके बाद में डाकघर की तरफ से आपको हर महीने सैलरी (Monthly Salary) के रूप में पैसे दिए जाते है।

आज के समय में जो भी लोग अपने पैसे को निवेश करना चाहते है उन सभी का ये मानना है की उनके पैसे को एक ऐसी स्कीम में निवेश किया जाए जहां से उनको हर महीने काफी मोटा पैसा मिलता रहे और उनके निवेश की राशि भी वैसे की वैसी बनी रहे। इसलिए अगर आप भी अपने निवेश की लेकर कुछ ऐसी तरह की सोच रखते है तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको हम काफी बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमे निवेश के बाद आपको काफी अच्छी खासी इनकम घर बैठे होने वाली है।

आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना ताकि आपको आसानी के साथ में पूरी जानकारी समझ में आ सके। इसके अलावा फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आपको उसको निचे कमेंट में लिख सकते है और हम उसका जल्द ही जवाब आपको देंगे। तो चलिए फिर इस स्कीम के बारे में जानते है।

Post Office SCSS Scheme क्या है?

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम को सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office SCSS Scheme) के नाम से भी जाना जाता है और इस स्कीम में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग अपने पैसे को निवेश कर सकते है तथा डाकघर की तरफ से दिए जा रहे तगड़े ब्याज दर का लाभ ले सकते है। इस स्कीम में निवेश करने पर डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (FD Scheme) में मिलने वाले ब्याज दर से भी अधिक ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक जो सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आता है वो अपने पैसे को निवेश कर सकता है। निवेश करने के बाद में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 8 फीसदी से भी ज्यादा की ब्याज दर (Interest Rate) आपको दी जाती है जिसकी वजह से आपको मच्योरिटी के समय में मिलने वाला रिटर्न भी काफी अधिक मिलता है।

Post Office SCSS Scheme Interest Rate

डाकघर की इस योजना में निवेश करने के बाद में काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ सीनियर सिटीजन को दिया जाता है। अगर आप अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश करते है तो मौजूदा समय में आपको डाकघर की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की डाकघर में निवेश करना हमेशा से ही एक सुरक्षित निवेश रहा है और आपको स्कीम की अवधी पूरी होने के बाद में समय पर पूरा पैसा वापस किया जाता है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में इस स्कीम से कम ब्याज दर मिलती है। एफडी स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर अधिकतम आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है लेकिन इस स्कीम में आपको डाकघर की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्रदान किया जाने वाला है। इसलिए ये स्कीम आपको काफी मोटा पैसा कमाई करके देने वाली स्कीम है और इसमें निवेश करना काफी समझदारी का काम होने वाला है।

निवेश के नियम क्या क्या है?

डाकघर की इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने के लिए डाकघर की तरफ से कुछ नियम भी बनाये गए है और उन्ही नियमों के अनुसार ही निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में आप अपने निवेश की शुरुआत केवल 1000 रूपए से भी कर सकते है। इसके अलावा डाकघर ने इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम लिमिट को भी सेट किया हुआ है और आप इसमें अधिकतम 15 लाख तक का निवेश कर सकते है।

इसके अलावा इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 60 वर्ष या फिर इससे अधिक है वही निवेश कर सकता है। ये स्कीम रिटायर हो चुके लोगों के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं है। इस स्कीम में आप अपनी पत्नी के साथ में मिलकर जॉइंट खाता भी खुलवा सकते है और उसमे निवेश करके लाभ ले सकते है।

निवेश पर मिलेगी टेक्स की छूट

अगर आप इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में भी छूट का लाभ दिया जाता है। इस खाते में निवेश करने के बाद में जब भी आपकी स्कीम की मच्योरिटी का समय होता है उस समय को आप आगे 3 साल के लिए और बढ़ा सकते है। वैसे इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने की अनुमति होती है और उसको आगे बढाकर आप 8 साल कर सकते है। इसके लिए आपको डाकघर में लिखित में देना होता है।

घर बैठे ऐसे मिलेंगे पैसे

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आप घर बैठे कमाई करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आपको 5 साल की अवधि के लिए अपने 15 लाख रूपए का निवेश करना होगा। इस निवेश पर आपको डाकघर की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है।

इस ब्याज दर के अनुसार अगर गणना की जाए तो आपको डाकघर की तरफ से तीन महीने की अवधी के दौरान कुल 30750 ब्याज दिया जाता है। हर महीने महीने में आपको डाकघर की तरफ से 30750 रूपए दिए जाते है। अगर एक महीने की कमाई देखें तो आपको ₹10250 घर बैठे डाकघर की तरफ से दिए जाते है। इसके अलावा आपके निवेश की राशि भी ज्यों की त्यों रहने वाली है।

Leave a Comment