Post Office has made fun, you will get 20 thousand every month, you will have to invest in this scheme

मौज कर दी डाकघर ने, हर महीने मिलेंगे 20 हजार, इस स्कीम में करना होगा निवेश

Post Office SCS Scheme – डाकघर की तरफ से एक कमाल की सेविंग स्कीम को शुरू किया है जिसमे निवेश के बाद में हर महीने 20 हजार रूपए का लाभ आपको मिलने वाला है। मौजूदा समय में इस स्कीम में काफी बेहतरीन ब्याज दर अपने ग्राहकों को डाकघर की तरफ से दी जा रही है। आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश करने की अवधी 5 साल की होती है।

डाकघर अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारी योजनाओं को चला रहा है जिनमे निवेश करने पर ग्राहक तगड़ी ब्याज दरों का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आपको बता दें की डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करने पर आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और निश्चित समय के बाद में ब्याज दरों के साथ साथ में आपको निवेश की राशि भी वापस कर दी जाती है। चलिए जानते है डाकघर की इस बेहतरीन स्कीम में निवेश के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

डाकघर की तरफ से चलाई गई ये अब तक की सबसे बेहतरीन स्कीम है जिसमे सीनियर सिटीजन के निवेश करने पर काफी बहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इसमें निवेश करने पर मौजूदा समय में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में FD से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है इसलिए इस स्कीम को खास बुजुर्गों के लिए शुरू किया गया है। आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा पूर्ण रूप से सिरक्षित रहता है और साथ में समय पर आपको पूरा रिटर्न दिया जाता है।

निवेश की सिमा क्या है

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश करने की सिमा को भी निर्धारित किया हुआ है जो की आप सभी के लिए बहुत ही बेहतरीन साबित होने वाली है। इस स्कीम में आप अपने निवेश की शुरुआत केवल 1000 रूपए से भी कर सकते है। इसके अलावा अधिकतम निवेश की अगर बात करें तो इसमें आप अधिक से अधिक 30 लाख रूपए तक का निवेश कर सकते है।

निवेश के लिए पात्रता नियम

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश करने के लिए पात्रता नियम भी लागु किये गए है। इस स्कीम में केवल रिटायर लोग ही निवेश कर सकते है। आयु सिमा की अगर बात करें तो इस स्कीम में 60 वर्ष आयु निर्धारित की गई है। इसके अलावा बैंक की तुलना में इस स्कीम में डाकघर में अगर आप निवेश करते है तो आपको अधिक लाभ मिलने वाला है।

निवेश की अवधि क्या है

निवेश की समय अवधी की अगर बात करें तो इस स्कीम में आप 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। 5 साल के बाद में आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में डाकघर की तरफ से रिटर्न का लाभ दिया जाता है। हालाँकि इस स्कीम में खाता खुलवाने के बाद में आप उस खाते को कभी भी बंद भी करवा सकते है। लेकिन मच्योरिटी अवधी के बीच में अगर आपने खता बंद करवाया है और निकासी की है तो आपको कुछ जुरमाना देना होता है।

इस स्कीम में अगर आप हर महीने 20 हजार रूपए का लाभ लेना चाहते है तो आपको अधिकतम निवेश करना होगा। 30 लाख रूपए के निवेश पर आपको सालाना 2 लाख 46 हजार रूपए ब्याज मिलता है। इस ब्याज की राशि को महीने के हिसाब देखा जाए तो ये आपको हर महीने 20 हजार रूपए पड़ने वाली है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *