Post Office Scheme: How much will you get in 5 years by making an FD of Rs 10 thousand in the post office, here is the calculation

Post Office Scheme: डाकघर में 10 हजार की एफडी करने पर 5 साल में कितना मिलेगा, ये रही गणना

Post Office Scheme – डाकघर की तरफ से अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनमे अगर आप निवेश करते है तो डाकघर की तरफ से आपको अच्छी खासी ब्याज दरें दी जा रही है। मौजूदा समय में डाकघर में एफडी स्कीम में सबसे ज्यादा निवेश इसलिए लोग कर रहे है क्योंकि इस स्कीम में 2024 की पहली तिमाही के लिए ब्याज की दरें काफी बेहतरीन दी जा रही है और इससे लोगों को मच्योरिटी पर रिटर्न का लाभ भी अधिक मिले रहा है।

अभी डाकघर की एफडी स्कीम में जो ब्याज दरें आपको दी जा रही है वे सभी ब्याज दरें 31 मार्च 2024 तक के लिए लागु हैं और डाकघर की तरफ से इसके बाद में फिर से सभी ब्याज दरों में संसोधन किया जायेगा और आगे से फिर संसोधित ब्याज दरों के साथ में लोगों को ब्याज दरों का लाभ मिला करेगा।

डाकघर की एफडी स्कीम में आप अपने पैसे को अपनी पसंद की समय अवधी के अनुसार निवेश कर सकते है। चलिए जानते है की डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आपने 10 हजार रूपए को 5 साल की अवधी के लिए अगर निवेश किया है तो फिर डाकघर की तरफ से आपको मच्योरिटी पर कितना पैसा दिया जायेगा। ब्याज दरों के साथ में यहां इस आर्टिकल में आपको पूरी गणना करके हम बताने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश कैसे होता है

सबसे पहले तो आपको बता दें की डाकघर की तरफ से चलाई जा रही एफडी स्कीम एक तरह की बचत योजना ही है जिसमे ग्राहक अपने पैसे को एक निश्चित अवधी के लिए निवेश करते है और फिर डाकघर की तरफ से उनको उस निश्चित अवधी के लिए ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। मच्योरिटी पर ग्राहकों को डाकघर की तरफ से निवेश की राशि और ब्याज का पैसा दोनों ही वापस लौटा दिए जाते है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपको डाकघर में जाना होगा और वहां डाक बाबू से अपनी एफडी स्कीम में निवेश के बारे में बताना होगा। इसके बाद आपको एफडी स्कीम में खाता खुलवाने के लिए फार्म दिया जाएगा। इस फार्म को भरकर और इसके साथ में जरुरी दस्तावेजों को लगाकर आपको वहीँ पर जमा करना होता है। इसके अलावा आपको जितने रुपया एफडी स्कीम में निवेश करने है वो पैसे भी डाकघर में एकमुश्त उसी समय जमा करने होते है।

अब आपके इस जमा पैसे पर डाकघर की तरफ से जितने दिन के लिए आपने निवेश किया है उतने दिन का ब्याज आपको दिया जाता है। ये ब्याज की राशि आपको निवेश की राशि के साथ में ही दी जाती है जो की मच्योरिटी के समय में मिलती है। जिन दस्तावेजों की हम यहां बात कर रहे थे उनमे आपको अपना आधार कार्ड और आधार के साथ में जुड़ा मोबाइल नंबर और पैन कार्ड तथा स्थीनिवास प्रमाण पत्र लेकर फार्म के साथ में उसकी प्रतिलिपि लगानी होती है। इसके अलावा आपको अपने दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी फार्म पर लगाने होते है।

निवेश के नियम और शर्तें क्या क्या हैं

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश की कोई खास नियम या फिर शर्तें नहीं है क्योंकि इस स्कीम में 18 वर्ष या फिर इससे अधिक आयु का कोई भी भारत का स्थाई नागरिक निवेश कर सकता है। इस स्कीम में NRI को निवेश करने की परमिशन नहीं है और इसके अलावा जो लोग भारत में शरणार्थी बनकर रह रहे है वे लोग भी जब तक उनको नागरिकता नहीं मिल जाती तब तक निवेश नहीं कर सकते।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम की ब्याज दरें

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप अपना निवेश शुरू करना चाहते है तो आपको बता दें की इसमें पैसे को अलग अलग अवधी के लिए निवेश किया जाता है। इन अवधी में 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल की समय अवधी शामिल है और इन सभी अवधियों पर डाकघर की तरफ से ग्राहकों को जो ब्याज दर दी जाती है वो भी अलग अलग होती है। यहां निचे देखिये की कौन सी समय अवधी में आपको डाकघर की तरफ से कितना ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

  • 1 साल की डाकघर की एफडी में 6.90 फीसदी
  • 2 साल की डाकघर की एफडी स्कीम में 7.00 फीसदी
  • 3 साल की डाकघर की एफडी में 7.10 फीसदी
  • 5 साल की डाकघर की एफडी स्कीम में 7.50 फीसदी

10 हजार रूपए की एफडी पर कितना मिलता है

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप अपने 10 हजार रूपए को 5 साल की समय अवधी वाली फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में लगाना चाहते है तो डाकघर की तरफ से आपको साढ़े सात फीसदी की दर से मौजूदा समय में ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर के साथ में डाकघर की तरफ से आपको मच्योरिटी के समय में 14499 रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

इस 14499 रूपए के रिटर्न में डाकघर की तरफ से आपके द्वारा निवेश किये गए 10 हजार रूपए और आपके द्वारा 5 साल की समय अवधी में अर्जित किया गया ब्याज का पैसा दोनों को ही शामिल करके आपको मच्योरिटी के समय में आपको दिया जाता है। डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप अपने ज्यादा रूपए निवेश करते है तो आपको मुनाफा भी अधिक होता है और ऐसी कारण से लोग लाखों रूपए एफडी स्कीम में निवेश करते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *