Post Office Scheme: How much money will you get in 5 years by depositing Rs 15 thousand in Post Office FD Scheme, see calculation

Post Office Scheme: डाकघर की FD Scheme में 15 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना पैसा मिलता है, देखें गणना

Post Office FD Scheme – डाकघर की तरफ से आज के समय में अपने सभी ग्राहकों को ब्याज दरों के जरिये काफी मोटा पैसा कमाई करने का मौका दिया जा रहा है। आपको बता दें की डाकघर में मौजूदा समय में बढ़ी हुई ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ ग्राहकों को मिलने लग रहा है। अभी जो ब्याज दरें डाकघर की एफडी स्कीम में लागु हैं वे ब्याज दरें डाकघर की तरफ से 1 जनवरी 2024 से लागु की गई है और ये 31 मार्च 2024 तक के लिए हैं और इसके बाद में डाकघर की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संसोधन किया जायेगा। संसोधन के बाद में आपको बड़ी हुई ब्याज दरें फिर से देखने को मिल सकती है।

डाकघर की एफडी स्कीम काफी पॉपुलर बचत योजना है जिसमे देश के लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। इस स्कीम में जो अधिक ब्याज दरों का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है उस कारण से लोगों को ये स्कीम सबसे अधिक पसंद आ रही है। चलिए जानते है की यदि आप डाकघर की एफडी स्कीम में अपने 15 हजार रूपए को 5 साल की समय अवधी के लिए निवेश करते हैं तो फिर डाकघर की तरफ से आपको कितना ब्याज दिया जाएगा और रिटर्न के समय आपको कितना पैसा मिलने वाला है। इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि पूरी गणना आपके अच्छे से समझ में आ सके।

Post Office FD Scheme Detail

सबसे पहले तो आप सभी को डाकघर की तरफ से चलाई जा रही FD Scheme के बारे में जानकारी दे देते है। Post Office FD Scheme में ग्राहक एकमुश्त पैसे को निवेश करते है और उस पैसे पर डाकघर की तरफ से अलग अलग समय अवधी वाले निवेश पर अलग अलग ब्याज दर के हिसाब से गणना करके रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की एफडी स्कीम में 1 साल से लेकर 5 साल की अवधी में आप निवेश कर सकते है और साथ में आपको काफी बेहतरीन ब्याजदरों का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इसके अलावा आपको बता दें की डाकघर की एफडी स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपना निवेश शुरू कर सकता है और ब्याज दरों के साथ में मिलने वाले अच्छे खासे रिटर्न का लाभ ले सकता है।

डाकघर में निवेश करने के लिए आप डाकघर में जाकर पहले उस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होता है जिसमे आप निवेश करना चाहते है और साथ में खाता खुलवाने के समय में आपको कुछ जरुरी दस्तावेज भी देने होते है जिनके बारे में आगे बताया गया है।

Post Office FD Scheme Interest Rate

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप नवीश शुरू कर रहे है तो सबसे पहले आपको ये मालूम होना बहुत जरुरी होता है की आपको ब्याज की दरें किस हिसाब से मिलने वाली है। देखिये डाकघर की एफडी स्कीम में अलग अलग समय अवधी के लिए निवेश होता है इसलिए अगर आप 1 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो उसमे 5 साल की अवधी वाले निवेश की तुलना में काफी कम ब्याज दर मिलती है। यहां निचे देखिये की आपको कौन सी समय अवधी में कितना ब्याज दर का लाभ मिलने वाला है।

डाकघर की एफडी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है
डाकघर की एफडी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

तो देखा आप सभी ने की कैसे निवेश की अवधी बदल जाती है तो उस पर मिलने वाला ब्याज भी बदल जाता है। मौजूदा समय में 5 साल की एफडी स्कीम पर ग्राहकों को काफी मोटा पैसा दिया जा रहा है और देश में अभी भी सबसे अधिक पैसे को निवेश डाकघर की इसी स्कीम में किया जाता है।

कौन कौन कर सकता है इस स्कीम में निवेश

जैसा की हमने ऊपर बताया है की डाकघर की इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इसके साथ में निवेश के बाद मच्योरिटी के समय मिलने वाले मोटे रिटर्न का लाभ ले सकता है। निवेश के लिए आपको डाकघर की किसी भी शाखा में जाकर अपना खाता खुलवाना होगा और उसके बाद में जितने रूपए की आप एफडी करवाना चाहते है उतने पैसे आपको जमा करने होते है।

जरुरी दस्तावेजों में आपको अपने आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर, आपके बैंक खाते की जानकारी और साथ में पैन कार्ड भी देना होता है। इसके साथ में फार्म पर लगाने के लिए आपको 2 पासपोर्ट साइज की फोटो भी देनी होती है।

15 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना मिलता है

अगर डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते है और आपने निवेश की शुरुआत 15 हजार रूपए से की है जिसको आपको 5 साल की समय अवधी वाली एफडी स्कीम में लगाया है तो डाकघर की तरफ से आपको साढ़े सात फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान होना है। डाकघर की तरफ से आपको 5 साल के बाद में 6749 रूपए ब्याज के रूप में देता है।

आपको बता दें की मौजूदा समय में 5 साल की अवधी वाली एफडी स्कीम में काफी मोटा पैसा बनाया जा सकता है लेकिन ये आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर डिपेंड करता है। इस स्कीम में आप जितना ज्यादा पैसे निवेश करते है तो रिटर्न भी आपको काफी मोटा मिलता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *