Post office recurring deposit scheme detail

₹6000 हर महीने 5 साल की आरडी स्कीम में जमा करने पर डाकघर कितना पैसा वापस देगा, देखें पूरी गणना

Post Office RD Scheme Calculation – आज के समय में डाकघर की बचत योजना में निवेश करके आसानी के साथ में लाखों रूपए की कमाई की जा सकती है। बस आपको एक सही स्कीम का चुनाव करना होता है और साथ में एक लम्बी समय अवधी के लिए अपने निवेश को जारी रहना होता है। आज के समय में देश के करोड़ों लोग अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं (Post Office Saving Scheme) में निवेश करने कमाई कर रहे है।

5-Year Post Office Recurring Deposit Account (RD)

नौकरी करने वालों के लिए डाकघर की आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme ) सबसे बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आई है क्योंकि इसमें आपको हर महीने अपने पैसे को निवेश करने का ऑप्शन डाकघर की टैररफ से दिया जाता है। हर महीने आप अपने हिसाब से इसकी एक निश्चित राशि का चुनाव कर सकते है और फिर 5 साल तक इस निश्चित राशि का अगर समय पर आप भुगतान करते है तो आने वाले समय में तगड़ी ब्याज दर के साथ में आपको रिटर्न का लाभ डाकघर (Post Office) की तरफ से दिया जाता है।

अगर हम पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme) में हर महीने के हिसाब से ₹6000 का निवेश अगले आने वाले 5 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो डाकघर की तरफ से हमको कितना पैसा वापस मिलने वाला है। इसको लेकर आज के इस आर्टिकल में हम पूरी गणना करने वाले है ताकि निवेश से पहले आपको अच्छे से मालूम हो सके की आप जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश कर रहे है उस पर आपको कितनी कमाई होने वाली है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में ब्याज दर क्या है?

Post Office Recurring Deposit Scheme में मौजूदा समय में अच्छी ब्याज दर आपको निवेश करने के उपरांत मिल जाती है। अगर आपने 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश कर दिया है तो आपको डाकघर की तरफ से 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की बचत योजनाओं में हमेशा से ही ग्राहकों को अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता रहा है। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम, किसान विकास पत्र स्कीम, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अलावा बाकि की स्कीमों में भी मौजूदा समय में काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को मिल रहा है। यहाँ निचे देखिये डाकघर की कौन सी स्कीम में कितना ब्याज दिया जा रहा है।

Post Office All Scheme Interest Rate List
Post Office All Scheme Interest Rate List

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करने के नियम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आजकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। अगर बच्चों का इस स्कीम में खाता खुलवाकर निवेश करते है तो बच्चों के खातों को अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है। इस स्कीम में निवेश करने की अनुमति केवल भारत के स्थाई नागरिकों को ही है और कोई भी दूसरे देश के व्यक्ति इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश नहीं कर सकते।

इस स्कीम में कम से कम 10 रूपए आप हर महीने निवेश की शुरुआत कर सकते है और इसके अलावा अधिकतम आप कितने भी रूपए इस स्कीम में निवेश कर सकते है। अधिकतम की कोई भी लिमिट पोस्ट ऑफिस की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है। इस स्कीम में अगर आप किसी महीने इन्स्टालमेन्ट जमा नहीं कर पाते है तो आपको 1 रूपए प्रति 100 रूपए की दर से पेनल्टी के साथ में अपनी किस्तों का भुगतान करना होता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता कैसे खुलवायें

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है और निवेश की शुरुआत करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने पास के ही डाकघर में जाना होगा और वहां से आपको अपने इस निवेश के अकाउंट को ओपन करवाना होगा। अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको अपने साथ में अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, लेटेस्ट पासपोर्ट साइज के दो फोटो, आधार कार्ड के साथ में लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर और अपने बैंक की पासबुक लेकर जानी होगी।

हर महीने ₹6000 का निवेश करने पर कितना पैसा वापस मिलेगा?

पोसर ऑफिस की इस स्कीम में अगर आप हर महीने अपने ₹6000 का निवश करते है तो आपकी तरफ से एक साल में इस स्कीम में 72 हजार रूपए का निवेश हो जाता है। इसी तरह से ये निवेश 5 साल की अवधी में आपकी तरफ से 3 लाख 60 हजार रूपए का हो जाता है। अब इस पैसे पर डाकघर की तरफ से आपको 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है।

6.7​ फीसदी की दर से अगर 5 साल के निवेश की गणना करते है तो डाकघर की तरफ से आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹4,28,195 दिए जाते है। इस अमाउंट में आपके द्वारा निवेश की गई राशि भी शामिल होती है। अगर इसमें से आपके द्वारा निवेश की गई राशि को निकाल दिया जाता है तो आपको डाकघर की तरफ से ₹68,195 ब्याज दिया जाता है जो की आपके निवेश पर होने वाली आपकी 5 साल की कमाई होती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *