Post Office RD Plan: ₹50 हजार जमा करने पर अब मिलेगा इतना, देखें पूरी गणना

Post Office RD Scheme – डाकघर ने हमेशा से ही अपनी बचत योजनाओं के जरिये लोगों को अधिक से अधिक पैसे कमाई करने का मौका दिया है और आज के दिन भी बहुत सारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है ताकि लोगों को निवेश करने के बाद में अधिक से अधिक रिटर्न का लाभ मिल सके। पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खता योजना को भारत सरकार और पोस्ट ऑफिस दोनों के द्वारा मिलकर चलाई जा रही है।

अगर आप भी डाकघर की एक ऐसी स्कीम के बारे में जानना चाहते है जिसमे निवेश के बाद में आपको मोटा पैसा मिले तो आपके लिए डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना सबसे बेस्ट होने वाली है। इस स्कीम में आप हर महीने अपने पैसे को निवेश कर सकते है और साथ ही आपको डाकघर की तरफ से काफी तगड़ी ब्याज दर भी इस समय में दी जा रही है।

चलिए जानते है की इस स्कीम में निवेश कैसे करना है और अब जुलाई महीने में अगर आप 50 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको कितना पैसा इस स्कीम में मिलने वाला है।

मिलेगा अधिक ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में अगर आपने अपने पैसे निवेश किये है तो आपको मौजूदा समय में सरकार की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। ये ब्याज दर पहली तिमाही के बराबर ही है और दूसरी तिमाही के लिए सरकार की तरफ से इन ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

Post Office RD Scheme – निवेश की अवधी

भारत सरकार और डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) योजना में निवेश की समय अवधी को निर्धारित किया गया है। इस स्कीम में आप अधिकतम 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम में आपको 3 साल निवेश के बाद में डाकघर की तरफ से लोन का लाभ भी प्रदान किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में आप अपने निवेश की शुरुआत कम से कम 500 रूपए महीना से कर सकते है और अधिकतम की सिमा को डाकघर की तरफ से निर्धारित नहीं किया गया है। जिसके चलते आप इस स्कीम में अधिकतम कितने भी रूपए निवेश कर सकते है।

हर महीने 50 हजार रूपए के निवेश पर इतना मिलेगा

डाकघर की इस बचत योजना में हर महीने अगर आप ₹50 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको इस स्कीम में 5 साल की अवधी के दौरान कुल ₹30,00,000 का निवेश करना होता है। आपके इस निवेश पर डाकघर आपको 5 साल की अवधी पूरी होने पर 6.7 फीसदी की दर से गणना करके रिटर्न का लाभ देता है।

इस ब्याज दर के अनुसार आपको मच्योरिटी के समय में ₹5,68,291 ब्याज के रूप में दिए जाते है और आपको कुल ₹35,68,291 रिटर्न दिया जाता है। आपको बता दें की रिटर्न का पूरा पैसा डाकघर की तरफ से आपके द्वारा दिए गए बैंक खाते में जमा कर दिए जाते है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश कैसे करते है?

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही आवर्ती जमा खाता योजना में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए डाकघर में पहले स्कीम के तहत खाता खुलवाना होगा और उसके बाद में ही आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है। खाता खुलवाने के लिए आप अपने दस्तावेज जैसे आधार,पैन कार्ड और आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर आदि लेकर जानें होते है। इसके अलावा आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी डाकघर में देनी होती है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment