Post Office MIS Scheme: ₹9250 हर महीने मिलेंगे खाते में 1 जुलाई से बदल गई है ब्याज दर, जानें पूरी डिटेल

Post Office MIS Scheme – डाकघर की तरफ से अपने ग्राहकों को अब हर महीने घर बैठे पैसे देने वाली स्कीम को शुरू कर दिया गया है। इस स्कीम में आपको बस एक बार में एकमुश्त एक निश्चित राधी को निवेश करना होता है और फिर 5 साल तक आपको घर बैठे पैसे मिलने वाले है। मजे की बात तो ये है की हर महीने घर बैठे पैसे लेने के बाद भी आपको समय अवधी पूरी होने पर आके निवेश की राशि वापस कर दी जाती है।

भारत सरकार और डाकघर की तरफ से मिलकर चलाई जा रही इस बचत योजना के बहुत सारे लाभ भी है जो ग्राहकों को दिए जा रहे है। इस स्कीम में आपको निवेश के बाद में हर महीने ₹9250 घर बैठे दिए जाते है जो की एक तरह से आपको सैलरी की तरह पैसा मिलने लगता है।

डाकघर की तरफ से इसमें निवेश के बाद में काफी बेहतरीन ब्याज दर का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है। चलिए जानते है इस स्कीम में बारे में पूरी डिटेल में और आपको बताएंगे की कैसे आप घर बैठे हर महीने पैसे कमाई कर सकते है।

कौन सी स्कीम में निवेश करना होगा?

हर महीने घाट पैसे पैसे कमाई करने वाली जिस स्कीम के बारे में हम यहां बात करने वाले है उस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) और इस स्कीम में आप केवल ₹1000 रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और घर बैठे कमाई कर सकते है।

इस स्कीम में आपको डाकघर में जाकर अपना खाता खुलवाना होता ही और उसके बाद में इस स्कीम में एकमुश्त पैसा को निवेश करना होता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) में आपको दो तरह के अकाउंट ओपन करनवाने का ऑप्शन मिल जाता है जिसमे एक सिंगल अकाउंट होता है और दूसरा जॉइंट अकाउंट होता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) के सिंगल अकाउंट में आप अधिकतम 9 लाख रूपए का निवेश कर सकते है। इसके अलावा अगर आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर इस स्कीम में जॉइंट अकाउंट खुलवाते है तो आप इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रूपए का निवेश कर सकते है।

Post Office MIS Scheme में ब्याज कितना मिलता है?

डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में आपको काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में हर महीने पैसे दिए जाते है। आपको जो हर महीने पैसे मिलते है वो एक्चुअल में आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर मिलने वाला ब्याज का पैसा होता है। ब्याज के पैसे को डाकघर आपको हर महीने के हिसाब से वापस कर देता है। इस स्कीम में निवेश के बाद में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

Post Office MIS Scheme में इतना पैसा मिलेगा हर महीने

पोस्ट ऑफिस की तरफ से देश के नागरिकों के लिए चलाई जा रही इस मंथली इनकम स्कीम में जैसा की हमने ऊपर बताया है की आप अधिकतम 9 लाख सिंगल खाते में और अधिकतम 15 लाख रूपए के जॉइंट खाते में जमा कर सकते है। इसलिए सिंगल खाते में 9 लाख अगर आप जमा करते है तो आपको डाकघर की तरफ से हर महीने ₹5500 रूपए दिए जाते है।

इसके अलावा अगर आप इस मंथली इनकम स्कीम में हर महीने 15 लाख रूपए एक जॉइंट खाता खुलवाकर निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से हर महीने ₹9,250 दिए जाते है जो की आपके निवेश की 15 लाख की राशि पर आपको मिलने वाला ब्याज का पैसा होता है।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल