Post Office MIS: Post Office will give you salary sitting at home every month on one time investment

Post Office MIS: एक बार के निवेश पर हर महीने डाकघर देगा आपको घर बैठे सैलरी

Post Office Monthly Income Scheme – आज के समय में आप केवल एक बार निवेश करके घर बैठे ही हर महीने डाकघर से सैलरी ले सकते है। डाकघर की इस स्कीम में आपको बहुत अधिक लाभ दिया जाता है और इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको नौकरी की भी चिंता करने की जरुरत नहीं है।

डाकघर की इस स्कीम में आपको तगड़ी ब्याज दरों का लाभ भी दिया जाता है। आप इस स्कीम में जो भी पैसा निवेश करते है वो आपको मच्योरिटी के बाद में बिना ब्याज के वापस कर दिया जाता है और निवेश की अवधी के दौरान आपका जो भी ब्याज बनता है उसको डाकघर की तरफ से आपको हर महीने सैलरी के रूप में दे दिया जाता है।

अगर आप भी घर बैठे हर महीने इनकम करना चाहते है तो डाकघर की ये स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है। आपको इस स्कीम में अपने पैसे को एक बार निवेश कर देना है और फिर डाकघर की तरफ से आपको आने वाले 5 साल तक घर बैठे पैसे दिए जाते है। चलिए आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताते है की कैसे आपको इसमें निवेश करना है और कैसे आपको इस स्कीम में घर बैठे पैसे मिलने वाले है।

दो तरह से कर सकते है निवेश

डाकघर की इस स्कीम में आप दो तरीके से निवेश कर सकते है। पहला आप अपना खुद का एक सिंगल खाता इस स्कीम में खुलवा सकते है और उसमे निवेश कर सकते है। इसके अलावा आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते है।

इन दोनों ही तरीकों से निवेश करने पर डाकघर की तरफ से आपको हर महीने पैसे दिए जाते है। बस इनमे फर्क इतना है की अगर आप सिंगल खाते में निवेश करते है तो आपको हर महीने 5500 रूपए डाकघर की तरफ से दिए जाते है और अगर आप इस स्कीम में जॉइंट खाता खुलवाकर उसमे निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से अधिकतम 9250 रूपए हर महीने दिए जाते है।

कितना निवेश करना होगा

पोस्ट ऑफिस की ये अब तक की सबसे बेस्ट स्कीम होने के साथ साथ में काफी पॉपुलर स्कीम भी है। इस स्कीम में सिंगल खाते में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आप अधिकतम 9 लाख रूपए का निवेश कर सकते है। इसके अलावा अगर आप जॉइंट खाता खुलकर उसमे निवेश करना चाहते है तो आप इसमें अधिकतम 15 लाख रूपए का निवेश कर सकते है।

दोनों ही तरीकों से निवेश करने लार आपको हर महीने पोस्ट ऑफिस की तरफ से पैसे मिलने वाला है वो भी हर महीने घर बैठे ही। आपको बता दें की इस स्कीम में देश का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। आयु सिमा की अगर बात करें तो इस स्कीम में निवेश करने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु जरूर होनी चाहिए।

हर महीने निवेश वाली स्कीम भी है खास

डाकघर की तरफ से हर महीने निवेश करने वाली स्कीम को भी चलाया जा रहा है । इस स्कीम को आरडी स्कीम के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट को निवेश करने की छूट डाकघर की तरफ से दी जाती है। ये स्कीम नौकरी करने वालों के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं है।

इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश किया जाता है और आपको इस निवेश पर काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। आज देश के करोड़ों लोगों ने इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश किया है और लाभ ले रहे है। इसलिए अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो डाकघर की ये स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *