Post Office KVP Scheme: अगर करना है पैसे को डबल तो इस स्कीम में करो निवेश, गारंटी के साथ में मिलेगा दोगुना पैसा

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Post Office KVP Scheme – पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम आज के समय में निवेश के लिए सबसे पॉपुलर स्कीम बन चुकी है और इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से केवल 115 महीने में ही पैसे को दोगुना करके वापस कर दिया जाता है। इस स्कीम में मौजूदा समय में जो ब्याज दर दी जा रही है वो लाजवाब है और ऐसी के चलते महज 115 महीने की अवधी में ही आपका पैसा दोगुना हो जाता है।

ऐसा नहीं है की इस स्कीम में हमेशा से ही आपको अधिक लाभ मिलता आ रहा है। सरकार की तरफ से इस स्कीम में कई बार ब्याज दरों में बदलाव किया गया है और पहले जब इस स्कीम को शुरू किया गया था तब इस स्कीम में केवल किसान ही अपने पैसे को निवेश कर सकते है। लेकिन अब स्कीम के नियमों में सरकार की तरफ से काफी बदलाव किये जा चुके है और देश का कोई भी नागरिक इसमें अपने पैसे को निवेश करके लाभ ले सकता है।

डाकघर की इस स्कीम में बहुत सारे लाभ आपको निवेश करने के बाद में मिलते है। इसके अलावा सरकार और डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश को लेकर भी कई नियम बनाये गए है। चलिए जानते है की इस स्कीम में आप कैसे निवेश कर सकते है और स्कीम में निवेश के लिए आपको क्या क्या करना होगा। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके की सही निवेश कैसे होगा।

Post Office KVP Scheme क्या है?

भारतीय डाक विभाग की तरफ से सरकार के साथ में मिलकर चलाई जा रही इस किसान विकास पत्र स्कीम को बहुत पहले से शुरू किया हुआ है और ये कोई नई स्कीम नहीं है। इस स्कीम को पहली बाद सरकार की तरफ से 1988 में शुरू किया गया था और उस समय इसको चलाने का मकसद देश के किसानों के पैसे को इसमें निवेश करवाकर उनको अधिक ब्याज दरों के साथ में लाभ देना था। शुरुआत में केवल किसान ही इस स्कीम में निवेश कर सकते थे। लेकिन आज के समय में अब नियमों में बदलाव करने के चलते देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को इसमें निवेश कर सकता है।

किसान विक्स पत्र स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने पास के ही डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। इसके अलावा आपको एकमुश्त निवेश भी इस स्कीम में करना होगा। आपको बता दें की खाता खुलवाने के समय आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी डाकघर में देना होता है ताकि आपकी पहचान की जा सके और आपको मिलने वाला रिटर्न का लाभ का पैसा सीधे आपके बैंक खाते में भेजा जा सके।

कितना पैसा निवेश कर सकते है?

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश की सीमा को भी सरकार ने निर्धारित किया हुआ है। इस स्कीम में आप अपने निवेश की शुरुआत केवल 1000 रूपए से भी कर सकते है। इससे ज्यादा आप अगर निवेश करना चाहते है तो आपको 1000 के 100 के गुणांक में कितने भी पैसे निवेश करो इस पर कोई भी लिमिट नहीं लगाई गई है।

डाकघर की इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक जो यहां का स्थाई निवासी है वो अपने पैसे को निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश करने की आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है। डाकघर की इस स्कीम में आप अपने 10 साल के बच्चे का भी खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है लेकिन उस खाते को अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है। इस स्कीम में आप अपने हिसाब से अपना नॉमिनी का चुनाव भी कर सकते है ताकि किसी भी दुर्घटना होने के चलते आपके नॉमिनी को आपके निवेश की राशि और उसका लाभ दिया जा सके।

KVP Scheme Interest Rate

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में ग्राहकों को निवेश करने के बाद में काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करके आप पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बराबर ब्याज का लाभ ले सकते है। मौजूदा समय में आपको सरकार की तरफ से इसमें निवेश करने के बाद में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है।

Post Office KVP Scheme Apply

अगर आप डाकघर की इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने पास के ही डाकघर में जाना होगा और निवेश करना होगा। आपको इस स्कीम में एकमुश्त अपने पैसे को निवेश करना होगा और 115 महीने की समय अवधी पूरी होने के बाद में ही आपको डबल पैसे को लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के समय में आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी डाकघर में दिखाना होता है। इन दस्तावेजों में आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र आदि देने होते है। आपको अपने साथ में दो पासपोर्ट साइज के होतो भी लेकर जाने होंगे।

Leave a Comment