Post Office FD Scheme

Post Office Scheme: 1 लाख की FD करने पर 5 साल में डाकघर कितना पैसा वापस देगा

Post Office FD Scheme – आप अपने आने वाले भविष्य को बेहतरीन करना चाहते है तो आपको अपने पैसे को निवेश करना शुरू करना होगा क्योंकि जब तक आप पैसे को सही जगह पर निवेश करना शुरू नही करेंगे तब तक आपके पैसे बढ़ेंगे नही। आपको पैसे से पैसा कमाने पर विचार करना होगा तभी आपको आने वाले समय में लाखों रूपए का रिटर्न प्राप्त होगा।

आपको ये भी मौलम होना चाहिए की पहले के मुकाबले में डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश बाद गया है और लोगों का डाकघर की बचत योजनाओं में बैंकों की तुलना में अधिक भरोसा है। डाकघर हमेसा से अपने ग्राहकों को बेहतरीन लाभ प्रदान करता आ रहा है और आगे भी करता रहने वाला है।

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप अपने एक लाख रूपए को निवेश करते है तो आपको 5 साल में काफी अच्छी ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ भी दिया जाता है।

डाकघर में एफडी स्कीम में अगर आप लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको अधिक लाभ होता है। एफडी स्कीम में आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश करने का मौका मिल जाता है जिनमे सभी समय अवधी के लिए आपको अलग अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रियाओं का पालन करना होता है। आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड और स्थाई निवास प्रमाण पत्र आदि को लेकर डाकघर में जाना है और एफडी स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवाना है। इसके अलावा आपको जो भी निवेश करने वाले है वो रकम भी आपको लेकर जानी है।

डाकघर की एफडी स्कीम में आपको एकमुश्त निवेश करने होता है। इसके अलावा डाकघर की किसी भी स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी बहुत जरुरी है। हालाँकि कुछ स्कीम में बच्चों के नाम से भी निवेश किया जाता सकता है लेकिन उनके खाते को उनके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है।

अगर आप डाकघर की एफडी स्कीम में अपने 1 लाख रूपए को 5 साल के लिए निवेश करना चाहते है तो आपको डाकघर की तरफ से मौजूदा समय में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलने वाला है।

5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर डाकघर इस ब्याज दर के साथ में गणना करके आपको ₹44,995 ब्याज देने वाला है। मच्योरिटी पर आपको कुल ₹1,44,995 मिलने वाले है जिसमे आपके निवेश की राशि भी शामिल होती है।

एफडी स्कीम में मिलने वाले ब्याज की अगर बार करें तो आपको 1 साल में 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। 2 साल में आपको 7 फीसदी और 3 साल के लिए निवेश करने पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *