PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: घर की छत पर लगवाओ सोलर सिस्टम, सरकार दे रही है ₹78,000

PM Surya Ghar Yojana 2024 : भारत की केंद्र सरकार की तरफ से पूरे देश मे सभी नागरिकों को सोलर सिस्टम इस्तेमाल करने को बढ़ावा दे रही है और साथ मे जो नागरिक अपने घर की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल लगवा रहे है उन सभी को सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से ₹78,000 तक कि सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

इस योजना को भारत की केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया है जिसके तहत देश भर के 1 करोड़ घरों को सौर ऊर्जा के जरिये रौशन किया जायेगा। सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ देश के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लोगों को दिया जा रहा है। अगर आप भी अपने घर छत पर रूफटॉप सोलर पैनल लगवाना चाहते है तो आपके लिए सरकार की ये योजना बहुत काम आने वाली है। चलिये जानते है इस आर्टिकल में की कैसे आप इस योजना में आवेदन इर सकते है और कैसे आपको इसका लाभ मिलेगा।

पीएम सूर्यघर योजना क्या है?

पीएम सूर्यघर योजना (PM Surya Ghar Yojana) भारत की केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई इस योजना है जिसके तहत देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के घरों की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर उनको मुफ्त में बिजली दी जा रही है। इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 13 फरवरी 2024 को की थी और आपको बता दें कि इस योजना के लिये सरकार की तरफ से 75 हजार करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृति की गई है।

इस योजना के तहत अगर कोई नागरिक अपने घर पर रूफटॉप सोलर पैनल लगवाता है तो उसको सरकार की तरफ से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा 300 यूनिट बिजली भी मुफ्त में देने का प्रावधान इस योजना में सरकार की तरफ से किया गया है। आज भी देश मे कई इलाके ऐसे है जहां पर बिजली पहुंचाना काफी मुश्किल कार्य है। इस योजना से ऐसे इलाकों को रौशन करने में काफी मदद मिलने वाली है।

पीएम सूर्यघर योजना में आवेदन करने के लिये जरूरी योग्यता

अपने घर को सौर ऊर्जा से रौशन करने के लिये यदि आप सरकार की पीएम सूर्यघर योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सरकार की तरफ से बनाये गए नियमों के अनुसार इस स्कीम में आवेदन करना होता है। योजना का लाभ देने के लिये सरकार ने इसमे कुछ जरूरी शर्तों को लागू किया हुआ है। यहां नीचे देखिये की कौन कौन योजना का लाभ लेने के लिये अपना आवेदन कर सकता है।

  1. आवेदनकर्ता भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिये।
  2. जिस घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाना है वो घर और उसकी छत का मालिकाना हक आपका होना जरूरी है।
  3. आवेदनकर्ता की या उसके परिवार की कुल सालाना आय 1.5 लाख से कम होनी चाहिये।
  4. आवेदनकर्ता या फिर उसके परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सवैंधानिक पद पर नियुक्त नही होना चाहिये।
  5. योजना के लिये आवेदन करने वाला आयकर दाता नही होना चाहिये।

पीएम सूर्यघर योजना (PM Surya Ghar Yojana) में आवेदन करने के लिये आपको इन नियमों का पालन करना होगा है। इसके अलावा कोई और नियम सरकार की तरफ से लागू नही किया गया है। अगर आपने अभी तक इस योजना में अपना आवेदन नही किया है तो आपको जरूरी इस मौके का लाभ उठाना चाहिये। इस योजना के जरिये रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के बाद में आपके घर मे 24 घंटे बिजली रहने वाली है।

पीएम सूर्यघर योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है?

पीएम सूर्यघर योजना (PM Surya Ghar Yojana) का लाभ अगर आप ले रहे है तो आपको ये भी मालूम होना जरूरी है कि आपको इस योजना के तहत कितनी सब्सिडी का लाभ सरकार की तरफ से मिलने वाला है। आपको बता दें कि इस योजना में सरकार की तरफ से आपको बिजली लोड छमता के आधार पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इस योजना में आपको तीन तरह की सब्सिडी का लाभ मिलता है।

  1. अगर आपके घर पर महीने में 150 यूनिट बिजली की खपत होती है तो इसके लिये आपको इस योजना के जरिये 1 से 2 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाना चाहिये। इसमे 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने पर सरकार आपको 30 हजार रुपये सब्सिडी देती है।
  2. यदि आप इस स्कीम के जरिये 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते है तो फिर सरकार की तरफ से आपको 60 हजार रुपये की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।
  3. यदि आपके घर मे आप हर महीने 300 यूनिट बिजली की खपत कर लेते है तो आपको अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना पड़ेगा। सरकार 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने पर आपको 78 हजार रुपये की सब्सिडी का लाभ देने वाली है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *