PM Kisan Mandhan Yojana: सभी किसानों को मिलेंगे हर महीने 3000 हजार, देखें आवेदन का तरीका

PM Kisan Mandhan Yojana – सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए कई योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनके माध्यम से सरकार की तरफ से सभी किसानों को बेहतरीन आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है ताकि देश के किसानों को कुछ राहत मिल सके। सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना को भी चलाया जा रहा है जिसमे देश के किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 रूपए दिए जाते है जो की सीधे उनके खाते में सरकार की तरफ से जमा होते है।

ऐसी क्रम में सरकार की एक और नई योजना आई है जिसमे भी किसानों को हर महीने सरकार की तरफ से 3000 रूपए का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है और इस योजना के जरिये सरकार की तरफ से देश के पात्र किसानों को हर महीने 3000 रूपए पेंशन का लाभ सरकार की तरफ से दिया जा रहा है।

पीएम किसान मानधन योजना के नियम

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से किसानों के लिए कुछ जरुरी नियम भी बनाये गए है और उन नियमों के तहत ही सरकार की तरफ से किसानों को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है। जिन किसानों के पास में खेती की 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि है उन्ही किसानों को सरकार की तरफ से इस योजना में शामिल किया जाता है।

इसके साथ ही आपको बता दें की सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी जरुरी है और जब किसान की आयु 60 वर्ष की हो जाती है तो उसको पेंशन का लाभ हर महीने के हिसाब से सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस पेंशन का लाभ लेने के लिए किसानों को हर महीने 55 रूपए से लेकर के 200 रूपए तक का निवेश करना होता है।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

कोई भी किसान जो इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन इस स्कीम के तहत करना चाहता है उस किसान को अपने नजदीक के किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर के इस योजना के लिए अपना आवेदन पूरा करवाना होता है। इस स्कीम में खाता खुलवाने के दौरान आपको अपने आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और पैन कार्ड आदि की जानकारी देनी होती है।

इस योजना के साथ में आपके बैंक खाते को जोड़ दिया जाता है और खाता खुलवाने के समय में पहला निवेश आपको नगद भुगतान के रूप में करना होता है और बाकि आपके अकाउंट से हर महीने काट लिया जाता है। 60 साल की आयु के बाद में आपको पेंशन का लाभ दिया जाता है। आपके खाते से अपने आप हर महीने भुगतान केलिए आपके बैंक खाते को इस स्कीम के साथ में मेंडेट किया जाता है ताकि हर महीने अपने अआप भुगतान होता रहे।

Leave a Comment