Only these farmers will get ₹ 2000 under PM Kisan Yojana, see the beneficiary list here

PM Kisan Beneficiary List 2024: पीएम किसान योजना में केवल इन किसानों को मिलेंगे ₹2000, यहां देखें बेनेफिशरी लिस्ट

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024 – भारत की केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना को देश के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता की जाती है ताकि किसी भी किसान को अपने खेतों के लिए खाद और बीज आदि का प्रबंध करने में कोई भी समस्या ना आने पाये।

सरकार इस पैसे को किसानों के खातों में दो दो हजार की तीन किसानों में हर साल दे रही है। इस पैसे को किसानों के बैंक खाते में सरकार की तरफ से डायरेक्ट भेजा जाता है।

पीएम किसान योजना की एक क़िस्त से दूसरी क़िस्त के बीच में 4 महीने का समय होता है और सरकार की तरफ से जितने भी नए किसान है जो इस योजना से अभी तक जुड़े है उनके लिए योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जरुरी जानकारी शेयर की गई है। पीएम किसान योजना के लिए सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को बेनेफिशरी लिस्ट के जरिये ये बता दिया जाता है की कौन कौन इस योजना का लाभ ले रहे है।

चलिए इस आर्टिकल में जानते है की कैसे आप पीएम किसान योजना की बेनेफिशरी लिस्ट को कैसे चेक करते है और लिस्ट में अपना नाम कैसे देखते है।

पीएम किसान योजना की शुरुआत कब हुई है?

पीएम किसान योजना की शुरुआत भारत की केंद्र सरकार द्वारा की गई है और इस योजना के जरिये देश के सभी पात्र किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने 1 फरवरी 2019 को शुरू किया था और सरकार की तरफ से इस योजना में लगभग 75 हजार करोड़ रूपए हर साल खर्च किये जाते है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देस्य देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के जरिये देश के किसान अपने खेतों में अब आसानी के साथ समय पर उर्वरक और बीज आदि का प्रबंध कर रहे है। इसके अलावा किसानों को इस योजना के और भी बहुत सारे लाभ मिलने लग रहे है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पिछले 4 साल में देश के करोड़ों किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जा चुका है। हालाँकि जब स्कीम को शुरू किया था उस समय किसानों की संख्या काफी कम थी लेकिन बाद में अचानक से इसमें कई करोड़ किसानों की संख्या बढ़ गई। मौजूदा समय हर चार महीने में एक बाद लगभग 12 करोड़ किसानों को सरकार की तरफ से पैसे भेजे जाते है।

इस योजना में फर्जीवाड़ा ना हो इसके लिए सरकार की तरफ से कई नियम भी लागु कर दिए गए है जिनमे eKYC करवाना भी अब अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही आयकर भरने वालों या फिर सरकारी पेंशन का लाभ लेने वालों को भी अब इस योजना में लाभ नहीं दिया जा रहा है।

पहले जहां एक परिवार के सभी सदस्य अपने अपने नाम से जमीन होने के चलते लाभ ले रहे थे लेकिन अब अगर परिवार सयुंक्त है तो केवल के ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करना बहुत ही आसान है और सभी किसान इसको अपने मोबाइल फ़ोन से ही चेक कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। यहां निचे देखिये की कैसे आप पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको आगे वाले पेज पर अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक और गावं का नाम भरना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगा।

तो इस प्रकार से आप पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट को आसानी के साथ में चेक कर सकते है। इस लिस्ट में जिस ब्लॉक और गावं का आपने नाम डाला है उस क्षेत्र के सभी किसानों का नाम शामिल होगा। आपको अपना नाम इसमें सर्च करना है। इस लिस्ट में केवल उन्ही किसानों के नाम शामिल किये जाते है जिन किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलने वाला है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *