डाकघर की धांसू स्कीम, 15 हजार के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख 70 हजार, इस तरीके से करो निवेश

Post Office Scheme – डाकघर की स्कीम में निवेश करके आप अपने बच्चों के आने वाले भविष्य के लिए काफी बड़ी रकम को आसानी के साथ में एकत्रित कर सकते है। इसके लिए आपको डाकघर की बचत योजना में एक योजना के तहत निवेश करना होगा। आपको बता दें की किसी भी बचत योजना में अगर आप लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में लाखों का रिटर्न डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

इसलिए नौकरी करने वाले और दूकान आदि चलाने वालों के लिए डाकघर की ये स्कीम किसी वरदान से काम नहीं है। इस स्कीम में हर महीने अपनी कमाई से बचत करके थोड़ा थोड़ा पैसा भी अगर आप निवेश करते है तो आपको मच्योरिटी पर काफी बड़ी रकम मिल जाती है जिससे आप अपने रुके हुए कामों को आसानी के साथ में पूरा कर सकते है। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम में सभी नियम और निवेश की शर्तों के बारे में –

Post Office RD Scheme

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम को आरडी स्कीम के नाम से जाना जाता है और इसमें मौजूदा समय में जो ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है वो काफी बेमिशाल है। इसलिए आज देश के करोड़ों लोगों ने अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश किया है।

डाकघर पर लोगों का हमेशा से ही भरोसा रहा है और ये भरोसा काफी सालों की म्हणत के बल पर आया है। डाकघर ने हमेशा ही लोगों की जरूरतों के अनुसार अपनी बचत योजनाओं की शुरुआत की है। आप भी डाकघर की इस बचत योजना में निवेश करके आने वाले समय में लाखों रूपए की कमाई कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

डाकघर की आरडी स्कीम में तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को मिलता है और यही कारण है की लोगो इसमें काफी अधिक निवेश कर रहे है। इस समय अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

इस ब्याज दर के हिसाब से आपको निवेश की अवधी के बाद में डाकघर की तरफ से रिटर्न का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में आप बहुत ही आसानी के साथ में अपने पैसे को हर महीने निवेश कर सकते है। मौजूदा समय में डाकघर की इस स्कीम में आपको हर महीने ऑनलाइन पेमेंट करके भी किस्तों को जमा करने का मौका दिया जाता है।

आरडी स्कीम में निवेश कैसे करेंगे

अगर आप डाकघर की तरफ से शुरू की गई इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले डाकघर में जाना होगा और वहां से अपने निवेश की शुरुआत करनी होगी। डाकघर के अधिकारीयों के साथ बात करके आपको सबसे पहले इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना है।

आपको बता दें की खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है। इन दस्तावेजों में आपको अपना स्थाई निवेश प्रमाण पत्र और आधार कार्ड तथा अपने हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी लेकर जाने होंगे। इसके अलावा आप हर महीने कितने रूपए की क़िस्त हर महीने जमा करना चाहते है वो भी अपने साथ लेकर जानी है।

ऐसे मिलेगा 10 लाख का रिटर्न

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने अगर आप 10 लाख रूपए का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करना होगा। आपको हर महीने 15 हजार रूपए का निवेश इस स्कीम में करना होगा।

जब आपके निवेश को पुरे 5 साल हो जायेंगे तो डाकघर की तरफ से आपको इस पैसे पर ब्याज दी जाती है। ब्याज की राशि के रूप में आपको 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से 1 लाख 70 हजार 492 रूपए दिए जाते है। मच्योरिटी पर आपको डाकघर की तरफ से कुल 10 लाख 70 हजार 492 रूपए दिए जाते है।

About Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल