New era of electric mobility! These 3 cheap electric cars became everyone's first choice

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का नया दौर! ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें बनीं सबकी पहली पसंद

अब समय बदल रहा है और बदलते समय में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों का जमाना भी अब दूर जा रहा है। समय की मांग के अनुसार अब मार्किट में इलेक्ट्रिक कार आ गई है जो लोगों को अब काफी पसंद आ रही है। इससे पहले CNG की कारों ने भी मार्किट में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई हुई है लेकिन अब CNG को भी लोग अलविदा कहने को हैं।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते प्रदूषण के बीच, इलेक्ट्रिक कारें एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरी हैं। लेकिन अभी भी कई लोगों का मानना ​​है कि इलेक्ट्रिक कारें बहुत महंगी होती हैं। यह सच है कि कुछ इलेक्ट्रिक कारें महंगी हैं लेकिन अब कई किफायती विकल्प भी उपलब्ध हैं। शुरुआत में आपको ये महंगी लग सकती है लेकिन आगे चलकर इनसे मिलने वाले फायदे आपको काफी पसंद आने वाला है।

आज हम आपको भारत की 3 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे जो आपकी जेब पर बोझ न डालते हुए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आनंद लेने में आपकी मदद करेंगी । ये कारें मौजूदा समय में भारत की सड़कों पर दौड़ती हुई आपको नजर आ जायेंगी। इन कारों को लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है। चलिए जानते है इन कारों की पूरी डिटेल और आपको बताएँगे की ये आपको कितने रूपए में मिलने वाली है।

MG ZS EV

MG ZS EV इलेक्ट्रिक कार लोगों के द्वारा बहुत पसंद की जा रही है। इस कार की कीमत भी ज्यादा नहीं है और अगर आप इसकी खरीदारी करना चाहते है तो ये आपको बेहद सस्ते में मिलने वाली है। MG ZS EV की शुरूआती कीमत ₹8.19 लाख है। ये कार आपको एक बाद फुल करने पर 419 किमी (ARAI प्रमाणित) की रेंज देती है।

MG ZS EV की बैटरी की छमता की अगर बात करें तो इस कार में आपको 44.5 kWh की बैटरी मिलती है। इसके अलावा चार्जिंग टाइम 0 से 100% तक 8-10 घंटे (AC चार्जर), 50 मिनट (DC फास्ट चार्जर) का आपको मिलने वाला है। इस कार में लगी मोटर की अगर बात करें तो इसमें कंपनी की तरफ से आपको 143 पीएस, 375 एनएम टॉर्क की पावर वाली मोटर लगाकर दी जाती है।

MG ZS EV में आपको काफी बेहतरीन फीचर भी मिलने वाले है। इसमें आपको पैनोरमिक सनरूफ, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, 6 एयरबैग, ABS, EBD, ESP जैसे काफी बेहतरीन फीचर भी कंपनी की तरफ से दिए जा रहे है।

Tata Nexon EV

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार के आजकल बहुत चर्चे चल रहे है और लोगों को ये कार बहुत पसंद आ रही है। इस कार की कीमत की अगर बात करें तो इसकी शुरूआती कीमत ₹13.99 लाख है और इस कार को एक बार फुल चेंज करने के बाद में आपको ये 306 किमी (ARAI प्रमाणित) की रेंज देने वाली है।

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में आपको 40.5 kWh छमता वाली बैटरी दी जाती है और इस बैटरी का चार्जिंग टाइम 0 से 100% तक 6-8 घंटे (AC चार्जर), 30 मिनट (DC फास्ट चार्जर) है। इस कार में कंपनी की तरफ से 143 पीएस, 300 एनएम टॉर्क पावर वाली मोटर लगाकर दी जा रही है।

टाटा की इस कार में आपको काफी बेहतरीन फीचर भी मिलते है। इसमें कंपनी की तरफ से आपको सनरूफ, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 4 एयरबैग, ABS, EBD जैसे शानदार फीचर भी मिलने वाले है।

Tata Tigor EV

तीसरे नंबर पर भी टाटा की ही इलेक्ट्रिक कार ने अपनी जगह बनाई है। इस कार को भी लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इस कार की शुरूआती कीमत की अगर बात करें तो ये कार आपको ₹8.49 लाख की शुरूआती कीमत में आसानी से मिलने वाली है। इस कार में कंपनी आपको 26 kWh छमता वाली बैटरी लगाकर देती है चार्जिंग टाइम 0 से 80% तक 8 घंटे (AC चार्जर), 30 मिनट (DC फास्ट चार्जर) है।

Tata Tigor EV में आपको 74 पीएस, 170 एनएम टॉर्क वाली मोटर मिलती है और साथ में आपको इसमें फीचर्स: पैनोरमिक सनरूफ, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 4 एयरबैग, ABS, EBD जैसे प्रीमियम फीचर भी देखने को मिलने वाले है।

मौजूदा समय में भारत में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में ये तीन कार सस्ती तो हैं ही साथ में एक बार इनको फुल चार्ज कर लिया जाए तो ये आपको अच्छी रेंज भी देती है। मौजूदा समय में ये तीनों कार लोगों को काफी पसदं आ रही है और इनकी खरीदारी काफी अधिक हो रही है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *