Ladli Behna Awas Yojana

Ladli Behna Awas Yojana: लाड़ली बहना आवास योजना के तहत आवास की नई लिस्ट जारी, तुरंत इस तरीके से करें चेक

सरकार की तरफ से देश के नागरिकों के लिए बहुत सी स्कीम चलाई जा रही है जिनका लाभ लोगों को मिलने लग रहा है। इसके साथ में बहुत से राज्य देश में ऐसे भी है जो अपने अपने राज्य की महिलाओं के लिए भी नई नई योजनाओं को शुरू कर रही है और उनको लाभ दे रही है। मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ से भी ऐसी ही एक योजना को शुरू किया गया है जिसके जरिये प्रदेश की महिलाओं को सरकार की तरफ से आवास बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है।

जिन भी महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था उन सभी के लिए एक बड़ी खुड़खाबरी निकलकर सामने आ रही है। प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही लाड़ली बहना योजना के तहत आवास की नई लिस्ट जारी कर दी गई है और उस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकती है। प्रदेश सरकार की तरफ से जारी इस लिस्ट में कैसे नाम चेक करना है और कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकती है इसके लिए इस आर्टिकल में हमने डिटेल के साथ में बताया है इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े ताकि आपको अच्छे से सारी जानकारी समझ में आ सके।

लाड़ली बहना आवास योजना क्या है

मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ से अपने प्रदेश की महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया है। जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके पास में रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है उन सभी को अपना खुदका घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मादा दी जा रही है। सरकार की तरफ से इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट को भी शुरू किया है जिसमे आप सभी लाभार्थियों की सूचि में अपना नाम चेक कर सकती है।

लाड़ली बहना आवास योजना में कितनी आर्थिक सहायता दी जाती है

मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना में प्रदेश की गरीब तबके से आने वाली महिलाओं को जिनके पास में अपना खुद का घर नहीं है उनको आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार की तरफ से शहरों में रहने वाली महिलाओं को 2 लाख 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है और इसके अल्वा जो महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है उनको प्रदेश सरकार की तरफ से 1 लाख 20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि वे सभी अपना खुद का पक्का घर बनवा सके और उसमे आराम से अपने परिवार के साथ में रह सके।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता नियम

सरकार की तरफ से अपनी बाकि योजनाओं की तरह ही इस योजना के लिए भी कुछ नियम और शर्तों को लागु किया हुआ है ताकि जो इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्र हैं उनको ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। यहां निचे देखिये किस योजना के लिए नियम और शर्तें क्या क्या है।

  • योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी महिला ही ले सकती है।
  • लाभ लेने वाली महिला अगर लाड़ली बहना योजना के साथ में पहले से जुडी है तो ही उसको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदन करने वाली महिला की आयु सीमा को भी निर्धारित किया गया है जिसमे 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु होनी जरुरी है।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास में पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • महिला के पास में अपना खुद का प्लाट आदि है तो भी उस महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जो महिला पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुकी हैं उनको भी इस योजना में शामिल नहीं किया गया है।
  • प्रदेश की किसी भी वर्ग की महिला जो लाड़ली बहना योजना से जुडी है वे सभी इस योजना का लाभ ले सकती है।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप महिला है और मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी है तो फिर आपको इस योजना के लिए शर्तों के साथ में आवेदन करने का अधिकार है और इस योजना के लिए जब आप आवेदन करती है तो आपको कुछ जरुरी दस्तावेज की जरुरत पड़ने वाली है। कौन कौन से दस्तावेजों की आपको जरुरत पड़ेगी उनकी लिस्ट यहां निचे दी गई है।

  • आवेदनकर्ता महिला का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता महिला का समग्र आईडी कार्ड
  • आवेदनकर्ता महिला का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता महिला के बैंक खाते की डिटेल
  • आवेदनकर्ता महिला के नवीनतम पासपोर्ट साइज के दो फोटो

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहती है तो सबसे पहले आपको आवेदन फार्म डाउनलोड करना होता है जो की आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेगा और आप ऐसे यहां निचे क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकती है। आवेदन फार्म डाउनलोड करके आपको उसको अच्छे से भरना है और उसमे जरुरी दस्तावेजों को साथ में सलंग्न करना है।

ये करने के बाद में आपको आवेदन फार्म और उसके साथ में जरुरी दस्तावेजों को लाड़ली बहना आवास योजना के ऑफिस में जमा करना होता है। आवेदन जम अहोने के बाद में आपके आवेदन की जाँच की जाती है और सबकुछ सही पाए जाने के बाद में आपको आवास के लिए आर्थिक राशि जारी कर दी जाती है। इसके लिए सरकार की तरफ से एक लिस्ट जारी की जाती है जिसमे ये बताया हुआ होता है की कौन कौन सी महिलाओं को आर्थिक मदद मिलने वाली है। उस लिस्ट में उन सभी महिलाओं के नाम होते है जिनको सरकार की तरफ से लाभार्थी बनाया गया है।

लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

लाड़ली बहना आवास योजना में लिस्ट के अंदर अपना नाम चेक करना बहुत ही आसान है और आप ऑनलाइन जाकर इसको चेक कर सकती है। लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आगे की प्रक्रिया यहां पर देखिये –

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद में आपको होम पेज पर स्टेकहोल्डर्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको आईएवाई/ पीएमएवाईजी बेनिफिशियरी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में जो पेज आयेगा उसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
  • इसके बाद में आपको अपने जिले का नाम और ब्लॉक का नाम तथा अपनी पंचायत का नाम का चुनाव करना है।
  • इसके बाद जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगी तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी।
  • इस लिस्ट में आपको अपना नाम चेक करना है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *