How much money will you get back if you keep ₹50,000 in the post office for 1, 2, 3 or 5 years, here is the complete calculation

₹50,000 को 1, 2, 3 ओर 5 साल के लिये डाकघर में डालने पर कितना पैसा वापस मिलेगा, ये रही पूरी गणना

Post Office Fixed Deposit Scheme – डाकघर की एफडी स्कीम में इस समय निवेश करने पर ग्राहकों को तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। डाकघर की एफडी (Fixed Deposit) में हर तीन महीने में एक बार ब्याज की दरों में संशोधन किया जाता है लेकिन इस बार 2024 की पहली तिमाही वाली ब्याज दरों को बरकरार रखा गया है।

एफडी स्कीम में निवेश करने पर इस समय आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलेगा और इस स्कीम में निवेश करने पर डाकघर की तरफ से आपको पैसे पर पूरी सुरक्षा दी जाती है साथ में आपको समय पर पूरा रिटर्न का लाभ भी मिलने वाला है।

चलिए जानते है की अगर आपने डाकघर की एफडी स्कीम में 50 हजार रूपए का निवेश कर दिया तो आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

सबस पहले तो आपको ये जानना बहुत जरुरी है की डाकघर की एफडी स्कीम में आपको समय अवधी के अनुसार ब्याज दर का लाभ मिलता है। इसलिए आप जिस भी समय अवधी के लिए निवेश करेंगे आपको उसी हिसाब से पैसे मिलने वाले है।

डाकघर की एफडी स्कीम में आप जब निवेश कर रहे है तो आपको डाकघर में इसके बारे में पूरी जानकारी लेना भी बहुत जरिऋ है क्योंकि समय समाही पर ब्याज की दरों में और स्कीम के नियमों में बदलाव होते रहते है। इसलिए डाकघर में जब भी आप अपना खाता खुलवाते है तो आपको इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लेनी बहुत जरुरी है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपको 1 साल की अवधी के लिए 6.9 फिसदी की दर से ब्याज मिलने वाला है। इसके अलावा आपको 2 साल के लिए 7 फिसदी और 3 साल के लिए आपको 7.10 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा। इसके अलावा 7.50 फिसदी की दर से आपको ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

अगर आप अपने 50 हजार रूपए को डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने वाले है तो आपको एक साल की अवधी के बाद में ₹53,540 रूपए मिलेंगे। इसके अलावा 2 साल की अवधी के लिए आपको ₹57,444 रूपए मिलने वाले है।

अगर आप 3 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको 50 हजार के निवेश पर ₹61,754 रूपए मिलने वाले है। अगर आपने इस पैसे को 5 साल के लिए निवेश कर दिया तो फिर आपको डाकघर की तरफ से ₹72,497 रूपए मिलने वाले है।

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा और इसके बाद में आपको निवेश करना होगा। इस स्कीम में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है इसलिए स्कीम की शुरुआत में ही आपको पूरा पैसा इसमें जमा करना होता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *