Post Office RD Scheme Calculation

₹5000 हर महीने 5 साल की आरडी स्कीम में जमा करने पर डाकघर कितना पैसा वापस देगा, देखें पूरी गणना

Post Office RD Scheme Calculation – पोस्ट ऑफिस की तरफ से देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी बचत योजनाएं चलाई जा रही है जिनमे निवेश करके आप अपने आने वाले समय के लिए काफी अच्छी खासी रकम को जुटा सकते है। डाकघर की बचत योजना (Post Office Saving Scheme) में निवेश के बाद में अभी फिलहाल काफी अच्छी ब्याज दर दी जा रही है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करना काफी फायदे का सौदा हो रहा है क्योंकि इसमें आपको हर महीने थोड़ा थोड़ा करके पैसा निवेश करने का ऑप्शन भी डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है।

Post Office RD Scheme Calculation

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने पैसे को एकमुश्त निवेश करते है और खासकर जो लोग रिटायर होते है वे लोगो तो रिटायर के समय में मिलने वाले पैसे को पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में एकमुश्त निवेश करते है। लेकिन जो लोग प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते है उनके लिए निवेश के लिए एक बड़ी रकम का प्रबंध करना काफी मुश्किल हो जाता है।

Post Office RD Scheme Calculation
Post Office RD Scheme Calculation

ऐसे में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम काफी काम आने वाली है क्योंकि इस स्कीम में नौकरी करने वालों को हर महीने अपने हिसाब से एक निश्चित अमाउंट निवेश करने का मौका दिया जा रहा है। इसलिए ही इस स्कीम को नौकरी पेशा लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश के नियम क्या क्या है

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो एक तो इसमें आपको काफी अच्छी ब्याज दर का लाभ मिल जाता है और साथ में आपको इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने का मौका भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। 5 साल तक हर महीने निवेश करने के बाद में 5 साल के बाद में आपको डाकघर की तरफ से काफी अच्छी ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ भी दिया जाता है।

हालांकि डाकघर की इस स्कीम में अलावा बाकि दूसरी स्कीम में भी ग्राहकों को काफी काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम, पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम या फिर पीपीएफ स्कीम आदि में काफी अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। यहां निचे देखिये की कौन सी स्कीम में आपको कितना ब्याज मिलेगा।

Post Office All Scheme Interest Rate List

Post Office All Saving Scheme Interest Rate List
Post Office All Saving Scheme Interest Rate List

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप हर महीने केवल 10 रूपए जमा करके भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और इसके साथ ही अगर आप इस स्कीम में लाखों रूपए का हर महीने निवेश करना चाहते है तो वो भी आप कर सकते है। डाकघर की तरफ से इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सिमा नहीं है।

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी बहुत जरुरी है। लेकिन आपकोप बता दें की पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 वर्ष या इससे अधिक आयु के बच्चे भी निवेश कर सकते है। बच्चों के निवेश के लिए उनके अकाउंट को उनके अभिभावकों के द्वारा निवेश किया जाता है। आरडी स्कीम में अगर आप किसी महीने में निश्चित क़िस्त को जमा नहीं करते है तो आपको हर महीने 1 रूपए प्रति 100 रूपए के हिसाब से आपको पेनल्टी भी देनी होती है इसलिए हमेशा अपने निवेश की क़िस्त को समय पर हर महीने भुगतान करना जरुरी है।

How much money will the post office give back if you deposit ₹5000 every month in RD scheme for 5 years, see the complete calculation
How much money will the post office give back if you deposit ₹5000 every month in RD scheme for 5 years, see the complete calculation

डाकघर की आदि स्कीम में निवेश कैसे करते है

अगर आप डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना खाता खुलवाने के लिए आपको अपने पास के ही डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के अधिकारीयों से बात करके आपको निवेश शुरू करवाना होगा। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी अपने साथ में लेकर जाना होगा।

जरुरी दस्तावेजों में आपको अपने आधार कार्ड के साथ में अपना पैन कार्ड भी लेकर जाना है। इसके अलावा आपको अपने हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी लेकर जानें होंगे। इसके अलावा आपको अपने स्थाई निवेश प्रमाण पत्र को भी अपने साथ में लेकर जाना है ताकि आपकी पहचान में आसानी रहे। इसके अलावा आपको अपने बैंक की पासबुक भी साथ में लेकर जानी है क्योंकि रिटर्न का लाभ भी आपको आपके बैंक खाते में मिलने वाला है।

हर महीने ₹5000 का निवेश करने पर कितना पैसा वापस मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको हर महीने निवेश करने पर काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। अगर आप हर महीने के हिसाब से ₹5000 का निवेश करते है तो आपको इस स्कीम में काफी तगड़ा रिटर्न का लाभ मिलने वाला है। हर महीने के हिसाब से आप अगर ₹5000 का निवेश कर देते है तो आपको एक साल में ₹60000 रूपए का निवेश हो जाता है। 5 साल तक के लिए आपको हर महीने ये निवेश करना होता है और 5 साल में आपकी तरफ से 3 लाख रूपए का निवेश इस स्कीम में किया जाता है।

अब आपके द्वारा जो 3 लाख रूपए निवेश किये गए है उस पैसे पर डाकघर की तरफ से आपको 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जानें वाला है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करना पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको 5 साल की अवधी के बाद में 56 हजार 830 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको 5 साल के बाद में कुल 3 लाख 56 हजार 830 रूपए का रिटर्न दिया जाता है और इसमें ब्याज और आपके निवेश की राशि शामिल होती है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *