15 लाख को 5 साल के लिए डाकघर की FD में निवेश करने पर कितना पैसा मिलता है, जानें पूरी गणना

Post Office Scheme – डाकघर की बचत योजना में अगर आप 15 लाख रूपए का निवेश 5 साल के लिए करते है तो आपको डाकघर की तरफ से कितना पैसा दिया जानें वाला है? कुछ लोगों को तो इसके बारे में पता होगा लेकिन आज भी एक बहुत बड़ी आबादी ऐसी भी है जिनको इसके बारे में पता ही नहीं रहता है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको 5 साल की अवधी में सबसे अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। ऐसी के चलते आपके 15 लाख रूपए को अगर आप सबसे अधिक ब्याज वाली FD स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको मच्योरिटी के समय में रिटर्न भी काफी बड़ा मिलता है।

डाकघर की इस स्कीम में आपके द्वारा निवेश की गई राशि की पूरी गणना इस आर्टिकल में हम आज करने वाले है। इस आर्टिकल को आप केवल एक बाद अगर आखिर तक पढ़ लेते है तो आपको पूरी गणना अच्छे से समझ में आ जाएगी और फिर आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको कितना पैसा रिटर्न के समय में मिलेगा इसकी जानकारी आपको पहले से ही मालूम होगी।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में ब्याज दर

डाकघर की FD स्कीम में कई तरह से समय अवधी के अनुसार ब्याज का लाभ ग्राहकों को मिलता है। लेकिन अगर आप 5 साल की अवधी के लिए इसमें निवेश करने जा रहे है तो आपको 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

इस स्कीम में आप अपना खाता खुलवा कर इसमें निवेश कभी भी कर सकते है। आपका खाता डाकघर में जाकर खुलवाना होगा और आपको बता दें की इसमें आपको पुरे पैसे एकमुश्त निवेश करने होते है। आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ही मच्योरिटी का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

निवेश की सिमा क्या है?

डाकघर की FD स्कीम में निवेश की सिमा मिनिमम 1000 रूपए है और अधिकतम आप कितने भी रूपए इसमें जमा कर सकते है। खाता खुलवाने के लिए आपकी आयु भी कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी जरुरी है। इसके अलावा आप अगर भारत के निवासी है तो ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते है।

15 लाख 5 साल के निवेश पर इतने मिलेंगे

अगर आपने डाकघर की FD स्कीम में अपने 15 लाख रूपए को 5 साल के लिए डाल दिया है तो आपको 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से ₹6,74,922 ब्याज दिया जाता है। कुल रिटर्न की अगर बात करें तो इसमें आपको 5 साल पुरे होने के बाद में कुल ₹21,74,922 का रिटर्न दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment