Garmiyon me pashuon ka doodh badhane ki dawa

गर्मियों में पशुओं का दूध बढ़ाने का अचूक तरीका, पहले दिन दिखेगा असर

गर्मियों के समय चल रहा है और गर्मियों में पशुओ को काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मौजूदा समय मे पारा 48℃ से भी ऊपर जा चुका है जिसके चलते इंसानों का ही बुरा हाल हो चुका है तो पशुओं का तो हाल बेहाल हो रहा है।

गर्मी के चलते जो दुधारू पशु है उनकी दूध देने की छमता में भी काफी कमी आ जाती है और जो पशु 10 लीटर दूध एक दिन में देता है वो गर्मी के चलते 4-5 लीटर दूध पर आ जाता है। कि बार तो ये भी देखा गया है कि पशु दूध देने ही बंद कर देता है।

अब बात आती है कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे गर्मियों के दिनों में पशुओं का दूध बढ़ाया जा सके ओर पशुओं को इस तेज गर्मी से बचाया जा सके। तो आपको बता दें कि गर्मियों में पशुओं का दूध बढ़ाया जा सकता है और इसके लिये आपको कुछ जरूरी उपाय करना होता है। चलिये जानते है कि गर्मियों में पशुओं का दूध कैसे बढ़ाया जा सकता है और कौन कौन से उपाय करने होते है।

गर्मियों में पशुओं का दूध बढ़ाने की दवा

अगर आपके पशु ने गर्मी के चलते दूध देने कम कर दिया है या फिर दूध देने बंद ही कर दिया है तो इसको आप आसानी से वहीं पर ला सकते है जो गर्मी से पहले दूध की मात्रा आपको मिलती थी। इसके लिये आप कुछ आसान से तरीकों का पालन करके पशुओं के दूध में बढ़ौतरी कर सकते है। आमतौर पर पशुओं का दूध बढ़ाने के लिए तीन तरीके से लोग उपाय करते है। चलिए जानते है एक एक करके इन तीनों तरीकों के बारे में –

पशुओं का दूध बढ़ाने की दवा कौन सी है

सबसे पहले हम दवा के बारे में यहां पर बात करते है और उसके बाद में बाकि के दो उपायों पर चर्चा करेंगे। आप दवा के इस्तेमाल से भी पशुओं के दूध में बढ़ौतरी कर सकते है। इसके लिए आपको अपनने घर पर ही दवा बनानी होगी। दवा बनाने के लिए आपको 250 ग्राम सरसों का तेल, 250 ग्राम गेहूं का आता लेना है। इसके बाद में दोनों को आपस में मिक्स करना है और इसकी लेइ तैयार करनी है।

इस लोई को आप पशुओं को पानी पिलाने और चारा खिलाने के बाद में दें। आपको ये ध्यान रखना होगा की इस लोई को खिलाने के बाद में आपको पशु को कम से कम 6 से 8 घंटे तक पानी नहीं पिलाना है। इस दवा के उपयोग से आपके पशु में गर्मियों के दिनों में बढ़ौतरी हो जायेगी।

ये घास खिलाकर भी होगी दूध में बढ़ौतरी

दवा के अलावा आप पशु को ये वाली घास खिलाकर भी उसके दूध में बढ़ौतरी कर सकते है। इस घास में औषधिये गुण होने के चलते इस घास के खाने से पशुओं में दूध देने की छमता बढ़ती है। आपको अपने पशुओं को गर्मियों के दिनों में लोबिया घास (Cowpea Grass) खिलानी चाहिए। इस लोबिया घास (Cowpea Grass) में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर (Protein and Fiber) होता है जो पशुओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। लोबिया घास को खिलाने से पशुओं के पाचन तंत्र में मजबूती आती है।

पशुओं का दूध बढ़ाने की अचूक दवा

गर्मियों में अगर आपके पशु ने दूध देना कम कर दिया है तो आप इस दवा का प्रयोग भी कर सकते है। इसको भी आपको घर पर ही बनाना होगा। आपको बाजार से गेहूं का दलिया, गुड़ शरबत, जीरा, मैथी, अजवाइन और कच्चा नारियल 250 ग्राम के हिसाब से लेकर आना है। अब इन सबका एक मिश्रण तैयार करना है।

इस मिश्रम को आपको अपने पशु को हर तीन दिन के अंतराल पर 15 दिन तक देना है। इस मिश्रण से पशु के दूध देने की छमता में काफी अधिक बढ़ौतरी होती है। ये दवा भी पशुओं के पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है और इसकी वजह से उनके दूध देने की छमता म भी सुधार होता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *