हर महीने घर बैठे ₹9,250 मिलेंगे, डाकघर की नई स्कीम, लोगों ने शुरू किया निवेश

Post Office MIS Scheme – आज के समय में नौकरी करने वाले लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या यही होती है की उनके पास में बचत नहीं हो पाती है। ऐसे में उनको एक ऐसी स्कीम की जरुरत होती है जिसमे में अपनी हर महीने मिलने वाली सैलरी से थोड़ी थोड़ी बचत करके उसको एकमुश्त निवेश कर सके और फिर हर महीने उनको उसका लाभ मिलता रहे।

इसके लिए डाकघर की तरफ से सभी नौकरी करने वालों के लिए एक बेहतरीन स्कीम को शुरू किया गया है ताकि नौकरी पेशा वाले लोग अपने पैसे को निवेश करके हर महीने घर बैठे आसानी के साथ में कमाई कर सके। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल के साथ में। इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ने पर आपको पूरी गणना अच्छे से समझ में आ जाएगी।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस स्कीम को भारत सरकार की तरफ से डाकघर के साथ में मिलकर चलाया जा रहा है और इसमें आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको जो भी ब्याज मिलता है उस ब्याज को डाकघर आपको हर महीने दे देता है जिसकी वजह से आपको हर महीने कमाई होने लगती है।

5 साल के लिए करना होगा निवेश

इस स्कीम में आपको अपने पैसे को 5 साल की अवधी के लिए निवेश करना होता है और आपको जो हर महीने कमाई होती है वो भी 5 साल की अवधी के लिए होती है। 5 साल पुरे होने के बाद में डाकघर की तरफ से आपके द्वारा जमा की गई राशि वापस कर दी जाती है।

इस स्कीम में भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और हर महीने घर बैठे कमाई कर सकता है। डाकघर की तरफ से इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

भारत सरकार की तरफ से चलाई गई इस स्कीम में 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और घाट बैठे ब्याज के द्वारा कमाई कर सकता है।

आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपको डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के समय में आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र और बैंक खाते की जानकारी डाकघर में देनी होती है।

हर महीने 9250 कैसे मिलेंगे

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में निवेश के बाद में हर महीने आपको 9250 रूपए प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में एकमुश्त 15 लाख रूपए को 5 साल की अवधी के लिए निवेश करना होगा तभी आपको हर महीने मोती कमाई होने वाली है।

इस स्कीम में जब आप 15 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको 7.4 फीसदी की दर से गणना करने के बाद में हर महीने डाकघर की तरफ से 9250 रूपए अगले 5 साल तक लगातार दिए जाते है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि को 5 साल पुरे होने के बाद में वापस कर दिया जाता है।

इस स्कीम में 5 साल पुरे होने के बाद में आप इसको और भी आगे 5 साल की अवधी के लिए बढ़ा सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसमें आपको ये ध्यान रखना होगा की जब आप इस स्कीम की अवधी को आगे बढ़ा रहे है तो आपको उस समाय मिलने वाली ब्याज दरों की जानकारी जरुरी लेनी है।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल