EPFO Early Pension Scheme

EPFO Pension: अब 51 साल की उम्र में ले सकते है पेंशन का लाभ, देखे कैसे करना होगा क्लेम

EPFO Early Pension Scheme: देश मे करोड़ों कर्मचारी ऐसे है जो प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते है और हर महीने उनके वेतन से EPFO के द्वारा कुछ हिस्सा काटकर जमा किया जाता है। EPS के जरिये एक निश्चित समय अवधि के लिये लगातार अगर आप वेतन से अंशदान करते है तो आपको पेंशन का लाभ भी दिया जाता है।

EPFO की तरफ से पेंशन को लेकर भी कुछ नियम बनाये गये है और उन्ही नियमों के अनुसार पेंशन का लाभ कर्मचारियों को दिया जाता है। अगर आप किसी भी संस्था में 10 साल कम से कम नौकरी करते है और इन दस सालों में लगातार आपका योगदान EPFO में रहता है तो फिर आप पेंशन प्राप्त करने के लिये पात्र माने जाते है। पेंशन का लाभ कर्मचारियों को 60 वर्ष की आयु होने पर दिया जाता है लेकिन आप अपनी पेंशन को पहले भी ले सकते है। उसके लिये भी एम्प्लॉई पेंशन स्कीम में कुछ नियम बनाये गये है। चलिये जानते है कि कैसे आप 60 साल की आयु से पहले EPFO की तरफ से दी जाने वाली पेंशन का लाभ ले सकते है।

हर महीने योगदान जरूरी है

EPFO से अगर आप पेंशन का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको कम से कम 10 साल की अवधि के लिये प्रोविडेंट फंड में योगदान देना जरूरी है। आपके वेतन से हर महीने एक निश्चित भाग EPF में जमा किया जाता है और जितना अमाउंट आपके वेतन से काटा जाता है उतना ही अमाउंट आपके नियोक्ता की तरफ से आपके खाते में हर महीने जमा किया जाता है। प्रोविडेंट फंड से मिलने वाली पेंशन का लाभ कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय पर यानी 60 वर्ष की आयु में दी जाती है।

60 से पहले मिलेगी पेंशन

आपको बता दें की अगर आपकी आयु 60 वर्ष नहीं हुई है तो भी आप पेंशन का लाभ ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियमों के तहत पेंशन का लाभ दिया जाता है। 50 साल पूरी होने के बाद में आप पेंशन का लाभ EPFO की तरफ से ले सकते है। समय से पहले अगर आप पेंशन का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए कम्पोज़िट क्लेम फार्म भरना होगा और इसमें आपको समय से पहले पेंशन का लाभ लेने के लिए 10D वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना होता है।

अगर आप समय से पहले पेंशन का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की आपको पूरी पेंशन का लाभ नहीं मिलता है। इसमें EPFO की तरफ से कुछ नियम बनाये गए है। 2 साल पहले यानि 58 की आयु में अगर आप पेंशन लेना चाहते है तो आपको 92 फीसदी ही पेंशन का लाभ दिया जाता है क्योंकि आप समय से पहले पेंशन का लाभ लेने जा रहे है।

इसमें आपको एक बात का और भी ध्यान देना होगा की एक साल पहले अगर आप पेंशन ले रहे है तो आपका 4 फीसदी की दर से कटौती होने के बाद में पेंशन का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा 2 साल पर 8 फीसदी और 3 साल पर 12 फीसदी कटौती हो जाती है। ऐसी हिसाब से हर साल के अनुसार 4 फीसदी की कटौती होने के बाद आपको पेंशन का लाभ दिया जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *