Deposit Rs 2500 every month and after 5 years you will get Rs 1,78,415.

हर महीने जमा करो 2500 रूपए और 5 साल बाद मिलेंगे ₹1,78,415

Post Office RD Scheme – डाकघर की आरडी स्कीम आज के समय में बहुत खास हो गई है क्योंकि इसमें आपको अपनी हर महीने की छोटी छोटी बचत से पैसे निवेश करने का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इस स्कीम में आप हर महीने अपनी कमाई से पैसे बचाकर निवेश कर सकते है और 5 साल की अवधी के बाद में लाखों का फंड जमा कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी बचत योजनाओं में हर तीन महीने में एक बार ब्याज दरों में संसोधन किया जाता है लेकिन इस बार पहली तिमाही में जो ब्याज की दरें ग्राहकों को मिल रही थी वही ब्याज की दरें दूसरी तिमाही में भी दी जा रही है। मौजूदा समय में आपको इस स्कीम में निवेश करने पर डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में आपको पुरे 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और इस निवेश पर आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज की गणना करके मच्योरिटी पर लाखों का रिटर्न दिया जाता है। इस पैसे से आप अपने रुके हुए सभी कामों को आसानी के साथ में पूरा कर सकते है।

डाकघर की बचत योजनाएं हमेशा से ही देश के नागरिकों के लिए निवेश की पहली पसंद रही है। डाकघर की किसी भी बचत योजना में अगर आप निवेश करते है तो आपको निवेश की राशि पर पूर्ण सुरक्षा डाकघर की तरफ से दी जाती है और इसके साथ ही आपको समय पर पूरा पैसे ब्याज के साथ में रिटर्न किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अगर आप अपने पैसे को हर महीने निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपने अकाउंट ओपन करवाना होता है। इसके अलावा आपको खाता ओपन होने के बाद में इस स्कीम में हर महीने आपको जो भी राशि निवेश करनी है उसको जमा करना होता है।

आरडी स्कीम में आप दो तरीके से अपने पैसे को जमा कर सकते है। पहला तो आप नगदी के रूप में पैसे को डाकघर में जमा कर सकते है। इसके अलावा दूसरा आप ऑनलाइन भी अपने हर महीने की इन्सटॉलमेंट जमा कर सकते है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से ऑनलाइन पैसे जमा करने की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है।

हर महीने 2500 जमा पर इतने मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर आप अपने 2500 रूपए को हर महीने जमा करना चाहते है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में काफी अच्छी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में हर महीने 2500 रूपए जमा करने पर आपकी तरफ से 5 साल में जमा होने वाली राशि ₹1,50,000 होगी और इस पैसे पर डाकघर की तरफ से आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको ₹28,415 ब्याज के रूप में दिए जाते है। इसके अलावा 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको कुल ₹1,78,415 दिए जाते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

One thought on “हर महीने जमा करो 2500 रूपए और 5 साल बाद मिलेंगे ₹1,78,415

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *