Delhiites got relief, heat wave threat averted, weather improved due to drizzle

दिल्लीवासियों को मिली राहत, लू का खतरा टला, बूंदाबांदी से सुधरा मौसम

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर के लोगों को झुलसाने वाली लू से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, लगातार बादलों की आवाजाही और हल्की बूंदाबांदी से मौसम सामान्य हो रहा है। रविवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई।

इस बार दिल्लीवासियों को लंबे समय तक तपिश भरी गर्मियों का सामना करना पड़ा। लगभग 40 दिनों तक लगातार लू चलने से लोगों का जीना मुश्किल हो गया था। लेकिन अब हल्के बादलों और बारिश से मौसम में सुधार हुआ है।

तापमान में गिरावट, हवा हुई साफ

मौसम में बदलाव के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। सफदरजंग में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

बारिश के कारण दिल्ली की हवा में मौजूद प्रदूषक कण भी काफी हद तक साफ हो गए हैं। रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 148 के अंक पर रहा।

इस सप्ताह भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले सप्ताह भर मौसम के अलग-अलग सिस्टम की मौजूदगी बनी रहेगी। इस दौरान तापमान 39 से 42 डिग्री के बीच ही रहेगा।

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के आसार हैं।

सप्ताहांत में मानसून की दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताहांत से पहले दिल्ली में मानसून की दस्तक भी हो सकती है। आने वाले दिनों में लगातार बारिश का दौर शुरू होने वाला है और गर्मी अब नहीं आने वाली है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में कम रविवार दिन में बारिश होने के चलते मौसम काफी सुहावना हो चूका है।

पिछले 40 दिनों में क्या रहा हाल

पिछले 40 दिनों में दिल्ली में लगातार लू चल रही थी और इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जो की पिछले कुछ सालों में सबसे अधिक था। लोगों को गर्मी से राहत पाने के लिए AC और कूलर का सहारा लेना पड़ा। कई लोगों को हीट स्ट्रोक का भी सामना करना पड़ा लेकिन अब बारिश का मौसम आ चूका है और इससे अब बारिश से लोगों को मिली राहत

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

आने वाले दिनों में भी मौसम सुहावना रहने की संभावना है। तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन तेज ताप्ती गर्मी अब नहीं होने वाली है। आसपास के इलाकों में बारिश होने के चलते उमस भरे दिन रहने वाले है लेकिन जल्द ही मानसून की दस्तक भी हो सकती है जिसके बाद में उमस भी ख़त्म हो जायेगी।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *