course after 10th

दसवीं के बाद करे ये कोर्स, नौकरी पाने के लिए बेहतर विकल्प, सरकारी नौकरी में भी मान्य

जो छात्र अभी दसवीं की परीक्षा दे चुके है। और ऐसा कोर्स देख रहे है। जो नौकरी के लिए उपयुक्त है। और सरकारी एवं प्राइवेट नौकरी में भी मान्य है तो काफी सारे डिप्लोमा कोर्स फ़िलहाल चल रहे है। जो दसवीं के बाद अच्छी नौकरी आपको दिला सकते है। ये कोर्स दो से तीन साल की अवधि के होते है। और इन कोर्स के बाद आपको नौकरी भी मिल जाती है। और आप नौकरी के साथ साथ इन कोर्स में आगे भी पढाई कर सकते है। बड़ी बड़ी कंपनी में इन कोर्स की अच्छी खासी मांग होती है। आज के समय में स्टूडेंट की इन कोर्स में अच्छी मांग चल रही है। इन कोर्स में कैम्प्स प्लेस्मेंट की सुविधा भी होती है।

दसवीं के बाद अच्छे कोर्स

दसवीं कर चुके विधार्थी के लिए ITI से लेकर कंप्यूटर तक के कोर्स उपलब्ध है। जिनकी नौकरी भी काफी उपलब्ध है बड़ी बड़ी कंपनी प्लेसमेंट के जरिये इन कोर्स को कर रहे छात्रों को हायर करती है। पर परमानेंट जॉब का भी ऑफर करती है। ITI में भी कई विकल्प मौजूद है।

ITI कोर्स

बड़ी बड़ी कंपनी में आज के समय में ITI की बड़ी मांग है। बढ़ते उधोगो के चलते ITI होल्डर के लिए नौकरी भी काफी बढ़ रही है। आगे भविष्य में भी ITI की जबरदस्त मांग रहने वाली है। ITI में इलेक्ट्रिक, वेल्डर, प्लम्बर, कंप्यूटर, मोटर मैकेनिक सहित अन्य कई कोर्स उपलब्ध है जो कंपनी एवं खुद के कार्य के लिए बेहतर विकल्प होता है। यदि आप कंपनी में काम नहीं भी करना चाहते है। तो इन कोर्स के बाद आप खुद का कार्य भी कर सकते है। बड़ी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण कंपनी में इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर की मांग काफी अधिक होती है। यहाँ पर आप कॉन्ट्रक्ट ले सकते है। या फिर जॉब भी कर सकते है। ITI में बड़ी बड़ी कंपनी छात्रों का प्लेसमेंट करती है। जिसमे उनको अच्छी सेलरी पर हायर किया जाता है।

कंप्यूटर कोर्स

आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है। कंप्यूटर एक्सपर्ट की काफी मांग होती है। जो छात्र 10th पास कर चुके है वो इसमें अपना करियर बना सकते है। कंप्यूटर में हार्डवेयर , नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर में कोर्स कर सकते है। इन कोर्स की अवधि 6 महीने से 3 साल तक की होती है। कंपनी और कॉर्पोरेट हाउस में कंप्यूटर ऑपरेटर की मांग होती है। जहा पर इन छात्रों को नौकरी के अवसर मिल जाते है। इसमें शुरुआत में वेतन कम होता है। धीरे धीरे एक्सपीरियंस के साथ वेतन भी बढ़ जाता है।

दसवीं के बाद वेब डिज़ाइन

यदि आपकी रूचि वेबसाइट डिज़ाइन में है तो आप दसवीं के बाद वेब डिज़ाइन का कोर्स कर सकते है ये 1 साल से 3 साल का होता है। इसमें आप खुद फ्रीलान्स के रूप में भी काम कर सकते है। या फिर किसी कंपनी के लिए भी काम कर सकते है। इस कोर्स में आपको html , PHP , java Script आदि लैंग्वेज की जानकारी दी जाती है। जो की वेबसाइट डिज़ाइन में काम आती है। अभी के समय में वेबसाइट डिज़ाइनर की काफी मांग है। और अच्छी खासी सेलेरी इस क्षेत्र में मिल जाती है।

दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स

ये कोर्स भी ITI की तरह होता है लेकिन ये डिप्लोमा कोर्स होता है। इसमें एडवांस लेवल की पढाई होती है। इसमें मेकनिकल, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल सहित अन्य कई क्षेत्र में डिप्लोमा होता है। इस कोर्स को पूर्ण करने के बाद आप कंपनी एवं सरकारी क्षेत्रों में काफी सारे अवसर उपलब्ध होते है। जहा पर आपको जॉब मिल सकती है। इसमें वेतन ITI के मुकाबले अधिक होता है। ये इंजीनियर श्रेणी के कोर्स में आता है। पॉलिटेक्निक के बाद आप आगे बी टेक की पढाई भी कर सकते है।

दसवीं के बाद टाइपिंग कोर्स

यदि आप स्पेसल सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे है तो टाइपिंग कोर्स कर सकते है। ये 6 महीने से 1 साल का होता है। सरकारी क्षेत्र में टाइपिंग की काफी जॉब होती है। तो इसके लिए आपको टाइपिंग आनी जरुरी होती है। तो ये कोर्स करके आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है। इसके साथ ही प्राइवेट क्षेत्रों में भी टाइपिंग की जरुरत होती है। खासकर कंटेंट राइटर की जॉब्स में इसकी जरुरत होती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *