aaj ka mausam ka haal

देशभर में मूसलाधार बारिश से भारी तबाही: असम और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़, बिहार में बिजली गिरने से 7 की मौत!

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से भारी तबाही मची हुई है। असम और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। वहीं, बिहार में बिजली गिरने से 7 लोगों की जान चली गई है। इस समय मानसून लगभग पुरे देश में आ चुकी है और देश के कई राज्यों में हालत काफी ख़राब हो चुके है। बारिश की वजह से कई जगहों पर तो लोगों का हाल इतना ख़राब हो चूका है की अपनी दैनिक कार्यों को करने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

असम और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़

  • असम में ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।
  • काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में 61 कैंप डूब गए हैं।
  • 12 जिलों में 3 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।
  • बाढ़ के पानी से जंगली जानवर राष्ट्रीय राजमार्ग 715 पर पहुंच गए हैं।
  • अब तक 60 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हुआ है। पूर्वी कमेंग में उफनती कमेंग नदी में कई घर बह गए। कमेंग नदी अपने पुरे उफान पर है और इसकी वजह से इसके आसपास किनारों पर बसे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। लोगों को दर लग रहा है की यदि थोड़ा सा पानी कमेंग नदी में और चढ़ जाता है तो फिर काफी मुश्किल हालत हो जायेंगे।

प्रधानमंत्री ने मदद का भरोसा दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वसरमा से फोन पर बात कर बाढ़ प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। मुख्यमंत्री ने अगले 48 घंटे को बेहद महत्वपूर्ण बताया है। अगले 48 घंटो में मॉम विभाग की तरफ से भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जिसके चलते भी लोगों में काफी चिंता है।

अन्य राज्यों में भी भारी बारिश

बीते 24 घंटे में उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, त्रिपुरा, मेघालय में भी मूसलाधार बारिश हुई है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, केरल, और कर्नाटक में कई जगह वर्षा हुई है। राजस्थान में सोमवार सुबह 8:30 बजे से पहले के 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिमी और जालोर के रानीवाड़ा में 71 मिमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिन देशभर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को असम और उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि हिमाचल, हरियाणा, यूपी और दिल्ली समेत 14 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली और इससे स्टे क्षेत्रों में भी मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हरियाणा के रेवाड़ी, नारनौल और उससे लगते क्षेत्रों में भी भारी बारिश होने की वजह से किसानों को अपनी बाजरे की फसल की बुवाई करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

बिहार के छह जिलों में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा तेलंगाना के नगरकुर्नूल जिले में भारी बारिश के चलते मिट्टी की ढांग ढह जाने से मां और तीन बच्चों की मौत हो गई। महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के चिपलून शहर में भी बारिश इतनी अधिक हुई है की सड़क पर घड़ियाल आ गया।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 28 जून को दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश बादल फटने से नहीं हुई थी। यह बारिश देश के कई राज्यों के लिए मुसीबत बन गई है। बाढ़ और भूस्खलन से भारी नुकसान हुआ है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *