PM Kisan: इस बार भी इन किसानों का लिस्ट से कटेगा नाम, नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त का लाभ

PM Kisan Yojana – इस समय देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के आने का इन्तजार है। सभी किसान अभी तक सरकार की तरफ से इस योजना की 16 किस्तों का लाभ ले चुके हैं। आपको बता दें की जिन किसानों को 16 क़िस्त मिल चुकी है उनको अभी तक 32 हजार रूपए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिल चुकी है।

सरकार की तरफ से इस योजना के जरिये देश के किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि किसान अप्पने खेती के कार्यों को सुचारु रूप से पूरा कर सकें। इसके अलावा सरकार इस पैसे को दो दो हजार की तीन किस्तों में हर साल पैसे खाते में ट्रांसफर करती है। इस बार भी सरकार की तरफ से देश के किसानों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर के जरिये पैसे भेजे जायेंगे।

पीएम किसान योजना की सूचि से सरकार की तरफ से अभी तक लाखों किसानों के नाम को हटाया है और इस पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के समय भी बहुत से किसानों के नाम को सरकार की तरफ से बाहर किया जाएगा। सरकार ने इस योजना में अब बहुत से नियम लागु कर दिए है ताकि केवल पात्र किसान ही लाभ ले सकें। चलिए जानते है की कौन कौन से किसान इस बार लिस्ट से बाहर होने वाले है।

भूमि सत्यापन करना जरुरी हुआ

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान योजना में भूमि के सत्यापन को लेकर भी नियम लागु कर दिया गया है। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसको अपनी भूमि का सत्यापन करना अब अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए अगर आपने अभी तक सत्यापन का कार्य पूरा नहीं करवाया है तो आपको तुरंत इसको करवाना चाहिए नहीं तो आपका नाम पीएम किसान योजना की सूचि से बाहर कर दिया जाएगा।

eKYC भी जरुरी है

पीएम किसान योजना में eKYC को लेकर तो बहुत पहले ही नियम लागु कर दिया गया था लेकिन अब जिन किसानों ने अपने बैंक खातों की eKYC पूरी नहीं करवाई है उनके खातों में इस योजना के पैसे नाह भेजे जायेंगे। समय रहते अगर आप इस कार्य को पूरा कर लेते है तो आपको इस बार क़िस्त के पैसे मिल सकते है।

एक परिवार एक किसान

सरकार की तरफ से अब पीएम किसान योजना में एक परिवार से केवल एक ही किसान को लाभ दिया जा रहा है। यदि किसी परिवार में एक से अधिक लोगों के आम जमीन है लेकिन उनका परिवार एक सयुंक्त परिवार है तो केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

जिस परिवार में किसी भी सदस्य को 10 हजार या फिर इससे अधिक पेंशन का लाभ प्राप्त हो रहा है उस परिवार को भी पीएम किसान योजना का लाभ अब नहीं दिया जायेगा। साथ में जो परिवार इनकम टैक्स भरता है उसको भी इस योजना के दायरे से बाहर कर दिया गया है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment