7th Pay Commission: Rules will change from July 1

7th Pay Commission: 1 जुलाई से बदल जायेंगे नियम, होगा बड़ा बदलाव, फिर ऐसे होगी गणना

7th Pay Commission News : केंद्रीय कर्मचारियों के लिये गुड न्यूज निकलकर सामने आ रही है जिसमे बताया जा रहा है कि उनके DA में जल्द ही बढ़ौतरी होने वाली है। इसके अलावा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना को लेकर भी बड़ा बदलाव इस बार होने जा रहा है। अभी तक महंगाई भत्ते की जिस प्रकार से गणना की जा रही थी वो 1 जुलाई 2024 से बदलने वाली है क्योंकि 50 फीसदी के बाद में 0 से गणना होने लग जायेगी।

मौजूदा समय मे देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जो कि जनवरी 2024 से लागू है। अब 1 जुलाई को इसमे फिर से बढ़ौतरी होने जा रही है। ये बढ़ौतरी 1 जुलाई से लागू हो जायेगी। लेकिन इस बढ़ौतरी के बाद में गणना के नियमों में काफी बदलाव आने वाला है। चलिये जानते है कि 1 जुलाई से गणना के नियम बदलने से क्या क्या होने वाला है।

महंगाई भत्ता कैसे तय किया जाता है?

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को AICPI Index के आंकड़ों के अनुसार निर्धारित किया जाता है। ये आंकड़े ही तय करते है कि किस बार कितनी बढ़ौतरी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में होनी है। अभी तक जनवरी 2024 वे आंकड़े सामने आए है और चंद दिनों में जून तक के आंकड़े भी सामने आने वाले है। इसके बाद में ये निर्धारित हो जायेगा कि इस बार 2024 की दूसरी छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढेगा।

मौजूदा समय मे जो 50 फीसदी का भत्ता कर्मचारियों को मिल रहा है इसके बाद इसकी गिनती शून्य से होगी और ये जैसे जैसे बढ़ेगा वैसे वैसे इसका लाभ आगे कर्मचारी ले पायेंगे यानी इस बार 4 फीसदी की अगर बढ़ौतरी होती है तो इसको 4 से गणना किया जायेगा। वैसे 31 जुलाई तक ये सबके सामने आ जायेगा कि इसमें कितना बदलाव होने वाला है और गणना कहां से शुरू की जायेगी।

कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा लाभ

मौजूदा समय मे कर्मचारियों को 50 फीसदी का लाभ दिया जा रहा है और इसके आगे गणना शून्य से होगी कि नही होगी इसको सरकार के द्वारा ही निर्धारित किया जायेगा। आपको बता दें कि कर्मचारियों के लिये इसमे जो गुड न्यूज है वो ये होने वाली है कि अगर महंगाई भत्ते को शून्य से गणना किया जाता है तो अभीतक के भत्ते को सभी कर्मचारियों के बेसिक वेतन में शामिल कर दिया जायेगा। ये सभी कर्मचारियों के लिये किसी तोहफे से कम नही होगा।

शून्य से गणना होने पर कर्मचारियों के वेतन में काफी अधिक उछाल देखने को मिलने वाला है। जो भत्ता बेसिक वेतन में शामिल होगा उसकी वजह से कम से कम 9000 रुपये वेतन में बढ़ने वाले है। मौजूदा समय मे अगर किसी भी कर्मचारी का बेसिक वेतन अगर 18 हजार रुपये है तो भत्ते के इसमे शामिल होने के बाद में ये 27 हजार रुपये हो जायेगा। कर्मचारियों के लिये ये एक शानदार तोहफा होने वाला है। फिर आगे से उनको बढ़े हुये बेसिक वेतन के साथ ही पेंशन ओर सैलरी का लाभ मिलने वाला है।

हालांकि ये कोई पहली बार नही होगा जब कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को शून्य किया जायेगा और मौजूदा समय के भत्ते को बेसिक में शामिल किया जायेगा। इससे पहले साल 2016 में भी सरकार की तरफ से ऐसा किया जा चुका है। इससे कर्मचारियों को काफी अधिक लाभ मिलता है। 2016 में जब भत्ते को मूल वेतन में शामिल किया गया था उस समय देश मे 7वे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया गया था।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *